earthquake
File Pic

    नई दिल्ली. दोपहर कि बड़ी खबर के अनुसार जापान (Japan) में आज दोपहर 12.24 बजे 5.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र इबाराकी प्रान्त से दूर प्रशांत क्षेत्र में लगभग 30 किलोमीटर की गहराई पर था।

    बता दें कि इसके पहले 9 मई को जापान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 6।1 मापी गई थी। यूरोपीय-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) के मुताबिक, भूंकप का केंद्र योनागुनी शहर के दक्षिण-पश्चिम में 68 किमी की दूरी पर था। 

    गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) 23-24 मई तक जापान के दौरे पर रहेंगे। वे दरअसल टोक्यो में होने वाली क्वाड समिट में भाग लेंगे। इस समिट में क्वाड के 4 देशों के नेता क्वाड में हो रही प्रगति की भी समीक्षा करेंगे। स्वयं PM मोदी ने भी एक ट्वीट कर इस दौरे के बारे में बताया है।

    उन्होंने ट्वीट करके बताया कि,”मैं क्वाड नेताओं की शिखर बैठक में भी हिस्सा लूंगा। इस दौरान हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र के विकास और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।” इस बार के क्वाड समिट में वे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।