Elon Musk accuse Canadian Prime Minister Justin Trudeau (Canada)

Loading

ओटावा: स्पेशएक्स के फाउंडर और दुनिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन एलन मस्क (Elon Musk) ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canadian PM Justin Trudeau) की आलोचना की हे। मस्क ने ट्रडो पर लोगों के बोलने की आजादी को दबाने का आरोप लगाया है। ट्रूडो को यह आलोचना उनके सरकार द्वारा लिए एक फैसले की वजह से हो रही है।

ट्रडो सरकार की  हो रही आलोचना
दरअसल, कनाडा सरकार ने एक आदेश दिया है कि सभी ऑनलाइन स्टीमिंग को आधिकारिक रूप से सरकार के रिकॉर्ड में रजिस्टर्ड कराएं, ताकि सरकार उस पर रेगुलेटरी कंट्रोल कर सके। इस पर अब ट्रडो सरकार की आलोचना हो रही है। पत्रकार और लेखक ग्लेन ग्रीनवाल्ड ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कहा कि कनाडा सरकार दुनिया की सबसे दमनकारी ऑनलाइन सेंशरशिप योजना लेकर आई है, जिसके  तहत सभी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं, जिनमें पॉड कास्ट होता है, उन्हें आधिकारिक रूप से सरकार के रिकॉर्ड में रजिस्टर कराना होगा, जिससे सरकार ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं पर रेगुलेटरी नियंत्रण कर सके। 

एलन मस्क ने बताया शर्मनाक 
पत्रकार और लेखक ग्लेन ग्रीनवाल्ड  के इस पोस्ट पर एलन मस्क ने प्रतिक्रिया दिया। कहा कि ट्रूडो, कनाडा में बोलने की आजादी को खत्म करना चाहते हैं, जो कि यह शर्मनाक है। बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि जब कनाडा पीएम जस्टिन ट्रूडो ने सरकार पर बोलने की आजादी के हनन का आरोप लगा हो। इससे पहले फरवरी 2022 में भी ट्रूडो सरकार ने आपातकालीन शक्तियों का इस्तेमाल किया था और यह कनाडा के इतिहास में पहली घटना थी।

चर्चा में ट्रूडो
इन दिनों कनाडा लगातार चर्चे में है। सबसे पहले भारत की अध्यक्षता में हुए G20 शिखर सम्मेलन शामिल होने आए ट्रूडो की प्लेन खराब हो गई, जिसे ठीक होने में तीन दिन लग गए। G20 में शामिल होने आए सभी राष्ट्राध्यक्ष अपने देश को रवाना हो चुके थे तक ट्रूडो भारत की मेहमानवाजी का आनंद उठा रहे थे। इसके बाद वह कनाडा संसद में उनके एक नागरिक की हत्या का आरोप भारत देश पर मढ़ देते हैं, जिसके बाद से अब भारत-कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया और विवाद जारी है।