elon-musk
File Photo

मस्क (Elon Musk) ने अपने एक बयान में कहा है कि, अब ट्विटर को ओपन सोर्स किया जाएगा।

    Loading

    नई दिल्ली: टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ट्विटर (Twitter) के नए मालिक बन गए हैं। उन्होंने 44 अरब डॉलर में ट्विटर को ख़रीद किया है। वहीं, इसी साल यह डील पूरी हो जाएगी। इस डील के बाद मस्क पूरे ट्विटर को कंट्रोल कर सकेंगे और Twitter प्राइवेट कंपनी बन जाएगी।

    एलन मस्क (Elon Musk) के ट्विटर खरीदने के बाद कंपनी में कई बदलाव होने वाले हैं। फ़िलहाल अभी ट्विटर पब्लिक कंपनी है, जिसके कई स्टेक होल्डर्स हैं। मस्क ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि ट्विटर को और बेहतर बनाने के लिए इसे प्राइवेट बनाना होगा। मस्क की डील पूरी होते ही ट्विटर कंपनी प्राइवेट होगी। इसके साथ ही ट्विटर पर कई बदलाव देखने को मिलेंगे। 

    मस्क (Elon Musk) ने अपने एक बयान में कहा है कि, अब ट्विटर को ओपन सोर्स किया जाएगा। ट्विटर खरीदने के ऐलान करने के साथ ही उन्होंने अपने पहले बयान की शुरुआत फ़्री स्पीच से की है। 

    फ़्री स्पीच
    एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के पीछे की वजह फ्री स्पीच को बताया है। एलन मस्क ने कहा था कि ट्विटर में काफ़ी पोटेंशियल है।  लेकिन इसके लिए कंपनी को प्राइवेट बनाना होगा। ऐसा माना जा रहा है कि, एलन मस्क कॉन्टेंट मॉडरेशन में बदलाव कर सकते है और सेंसरशिप पर भी बड़े कदम उठाए जाएँगे।

    Twitter का एल्गोरिद्म ओपन सोर्स किया जाएगा
    एलन मस्क का मानना है कि, फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर के एल्गोरिद्म को ओपन सोर्स बनाना होगा। हाल ही में मस्क ने अपने एक बयान में कहा है कि वो ट्विटर के ऐल्गोरिद्म को ओपन सोर्स बनाना चाहते हैं। ताकि लोग ट्विटर पर ट्रस्ट कर पाएं।

    इसके अलावा मस्क ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि ट्विटर यूज़र्स को ये जानने का पूरा हक़ होना चाहिए कि, उनका ट्वीट डिमोट या प्रोमोट किस आधार पर किया जा रहा है। इस बात की जानकारी यूज़र्स को मिलनी चाहिए। उन्होंने ये भी कहा है कि ट्विटर का कोड Github पर उपलब्ध होना चाहिए। ताकि कोई भी इसमें बदलाव के लिए अपनी राय दे सके। माना जा रहा है कि, ट्विटरकी सिक्योरिटी से लेकर ट्रांसपेरेंसी में भी इंप्रूवमेंट आएगा।   

    सभी रियल यूज़र्स को किया जाएगा ऑथेन्टिकेट
    ट्विटर खरीदने से पहले मस्क ने कहा था कि ट्विटर खरीदने के बाद वो प्लैटफ़ॉर्म के सभी यूजर्स को ऑथेंटिकेट करेंगे। यानी ट्विटर पर सभी यूज़र्स असली होंगे। मौजूदा समय में ट्विटर पर कई लोगों ने फेक अकाउंट बनाए है। ट्विटर ख़रीदने का ऐलान के बाद मस्क ने फिर से कहा है कि वो सभी यूजर्स को ट्विटर पर ऑथेन्टिकेट करेंगे और स्पैम बॉट्स को खत्म करेंगे। 

    तेज़ी से घटेंगे लोगों के फॉलोअर्स
    सभी यूज़र्स के ऑथेंटिकेट करने और बॉट अकाउंट्स को सही तरीके से ट्विटर को हटाने के बाद लोगों के फॉलोअर्स में कमी हो सकती है।ट्विटर पर बॉट अकाउंट्स और फेक अकाउंट्स की भरमार है। बॉट अकाउंट के हटते ही तेज़ी से लोगों के फॉलोअर्स भी कम होंगे।