File Pic
File Pic

    Loading

    ब्रिटेन : दुनिया में लगभग हर कोई आराम की नौकरी चाहता है। जहां भारतीय कंपनियां हफ्ते में एम्प्लॉई (Employee) को सिर्फ एक दिन की छुट्टी देती हैं तो वहीं कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो हफ्ते में दो दिन की छुट्टी वाले फार्मूले को अपनाती हैं, लेकिन आपको ये जानकर बेहद हैरानी होगी कि अब ब्रिटेन में 4 डे वर्किंग कल्चर (4 Day Working Culture) को अपनाया जा रहा है। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना। 

    4 डे वर्किंग फॉर्मूला (4 Day Working Week) 

    गौरतलब है कि अब यूनाइटेड किंगडम की 100 कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को 4 डे वर्किंग यानी सप्ताह में 4 दिन काम करने की और 3 दिन छुट्टी देने की घोषणा की है। आपको जानकर बेहद हैरानी होगी कि इन कंपनियों ने बिना किसी का वेतन काटे सभी कर्मचारियों के लिए स्थायी रूप से हफ्ते में चार दिन वर्किंग फॉर्मूले का नियम बनाया है। 

    क्यों अपनाया ये फॉर्मूला?

    जानकारी के मुताबिक इतने बड़े फैसले के पीछे की वजह बढ़ती महंगाई और मंदी की गिरफ्त में जा रही ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का है।  इन कंपनियों का ऐसा मानना है कि हफ्ते में 4 दिन वर्किंग करने की वजह से वो देश में बड़ा बदलाव लाने में कामयाब होंगे। आपको बता दें कि जिन 100 कंपनियों में ने ये फार्मूला अपनाया है उनमें लगभग 2,600 कर्मचारी काम करते हैं।