Corona Updates : Dangerous wave of corona in Russia, 1,163 people died in a single day
Representative Photo

    मास्को: रूस (Russia) में कोरोना (Coronavirus) ने एक बार फिर से हाहाकार मचा दिया है। रूस में 40,096 नए मामले सामने आए हैं और कोरोना की चपेट में आने से 1,159 लोगों की मौत (Corona Deaths) हो गई है। मॉस्को (Moscow) ने कोरोना मामले में अचानक हुए बेतहाशा इजाफे का मुकाबला करने के लिए 11 दिनों के एतियातन गैर-आवश्यक सेवाओं को बंद कर दिया है। इसके बाद रूस में लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियां लगाई जा सकती हैं। 

    रिपोर्ट्स के अनुसार, टीकाकरण की धीमी गति और पाबंदियां कड़ी करने की सरकार की अनिच्छा के बीच कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। रूस में अब तक 215000 से ज़्यादा लोगों की कोविड-19 के चलते मौत हो चुकी है तथा इस महामारी से मौत के आंकड़े जुटाने के सरकारी तौर तरीके से लगता है कि वास्तविक संख्या उससे अधिक हो सकती है।

    वहीं देश में लगातार कोविड-19 के मामले और उससे होने वाली मौतों की संख्या बढ़ रही हैं। देश में कोविड-19 रोधी टीका ‘स्पूतनिक वी’ (Sputnik V) लगाया जा रहा है। रूस ने अपनी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी बनाने की घोषणा अगस्त 2020 में की थी। रूस के इस दावे के बाद दुनिया भर के देशों में लगी कोरोना वैक्सीन बनाने की दौड़ में रूस ने सभी को पछाड़ दिया था। हाल ही में फिर से बढ़े कोरोना मामलों के बाद रूस में एक बार फिर से चिंता बढ़ गई है।