Firing in Lebanon's Beirut during a demonstration against the explosion investigation, 6 killed
Photo:Twitter

    Loading

    बेरूत: लेबनान (Lebanon) की राजधानी बेरूत (Beirut) के बंदरगाह (Port) पर पिछले साल हुए विस्फोटों (Explosion) की जांच की अगुवाई कर रहे न्यायाधीश के खिलाफ हिजबुल्ला (Hezbollah) समूह द्वारा आयोजित एक प्रदर्शन (Protest) के दौरान शहर में बृहस्पतिवार को भयंकर गोलीबारी हुई।

    बेरूत में सड़क पर हिंसक झड़प में कम से कम छह लोगों की मौत हो गयी और दर्जनों घायल हो गए। यह शहर में हाल के वर्षों में सड़कों पर सबसे हिंसक झड़पों में से एक है। शहर में गोलीबारी में पिस्तौल, स्वचालित राइफल, रॉकेट द्वारा संचालित ग्रेनेड का इस्तेमाल किया गया। कई घंटों तक गोलीबारी चलती रही और घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए एम्बुलेंस आयीं। बंदूकधारियों यानी स्नाइपर्स ने इमारतों से गोलियां चलाई। इलाके में इमारतों की खिड़कियों में भी गोली लगी। स्कूलों को खाली कराया गया और स्थानीय निवासी छिप गए।

    अभी यह स्पष्ट नहीं है कि किसने गोलीबारी शुरू की लेकिन ईरान समर्थित समूह हिजबुल्ला और अमल मूवमेंट के उसके शिया सहयोगियों द्वारा प्रदर्शन शुरू करने पर ही गोलीबारी शुरू हो गयी। उन्होंने न्यायाधीश तारिक बितर के खिलाफ प्रदर्शन किया जो पिछले साल बंदरगाह पर हुए भयानक विस्फोट मामले की जांच की अगुवाई कर रहे हैं। हिजबुल्ला और उसके सहयोगियों ने न्यायाधीश पर पूछताछ के लिए नेताओं को निशाना बनाने का आरोप लगाया जिनमें से ज्यादातर नेता हिजबुल्ला से जुड़े हैं।