Unlock started in China, lockdown removed from Xi'an city after a month; Two million people were tested for covid in Beijing
File

    Loading

    बीजिंग: चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नये डेल्टा स्वरूप (Delta Variant) “उपवंश एवाई.4” (AY.4) के बढ़ते मामलों के बीच वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप (Omicron Variant) का भी पहला सामने आया है। इसके बाद अधिकारियों ने पूर्वी प्रांत में लाखों लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया। सरकारी चैनल ‘सीजीटीएन-टीवी’ ने सोमवार को बताया कि उत्तरी चीन के तियानजिन शहर (Tianjin In Northern China) में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप का पहला मामला सामने आया। खबर में कहा गया कि विदेश से आए एक व्यक्ति में नये स्वरूप से संक्रमण की पुष्टि हुई है। व्यक्ति की नागरिकता या वह किस देश से यात्रा कर लौटा है, इस बारे में जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है।

    अधिकारियों ने कहा कि व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं और उसके श्वसन नमूने में जांच के बाद नौ दिसंबर को ओमीक्रोन स्वरूप की मौजूदगी का पता चला। खबर में कहा गया कि तियानजिन में प्रवेश के बाद से व्यक्ति निगरानी में था और अब अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने रविवार को बताया कि इस बीच, चीन का झेजियांग प्रांत वायरस के डेल्टा स्वरूप उप-वंश एवाई.4 के एक बड़े प्रकोप का सामना कर रहा है, जहां पांच से 12 दिसंबर के बीच138 स्थानीय रूप से संक्रमित कोविड-19 मामलों की पुष्टि की गई और एक बिना लक्षण वाला संक्रमित व्यक्ति मिला।

    खबर में रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए झेजियांग प्रांतीय केंद्र के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया कि पूरी जीनोम सीक्वेंसिंग और विश्लेषण में पाया गया कि तीन शहरों में मामले डेल्टा स्वरूप उप-वंश एवाई.4 के कारण हुए, जोकि अधिक संक्रामक है और जिसमें मूल नोवेल कोरोना वायरस की तुलना में अधिक वायरल लोड (विषाणुओं की मात्रा) है। स्थानीय अधिकारियों ने वायरस को और फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक समारोहों और प्रांत से बाहर यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।