इमैनुअल मैक्रों (Photo Credits-ANI Twitter)
इमैनुअल मैक्रों (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    France President Election: फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे और अंतिम फेज की वोटिंग में इमैनुएल मैक्रों (France President Election) ने जीत दर्ज है। बताना चाहते हैं कि उन्होंने नेशनल रैली पार्टी की नेता मरिन ली पेन को हरा दिया है। दूसरे और आखिरी राउंड की वोटिंग में मैंक्रों को 58.2% और ली पेन को 41.8% वोट प्राप्त हुए हैं। 

    गौर हो कि इस चुनाव में इमैनुएल मैक्रों की जीत का मार्जिन साल 2017 के मुकाबले बहुत कम रहा है।  वैसे ये जीत मैक्रों के लिए अहम इसलिए है क्योंकि उन्होंने अपने जीवन में सिर्फ 2 चुनाव लड़े और दोनों में ही जीत का परचम लहराया है। मैक्रों फ्रांस के पहले ऐसे सिटिंग राष्ट्रपति हैं जो 20 वर्ष में दूसरी बार जीते हैं। इससे पहले रविवार को मतदान पूर्ण होने के बाद विभिन्न मतदान एजेंसी ने मैक्रों की जीत का अनुमान जताया।

    उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच जारी राष्ट्रपति चुनाव में मैक्रों ने उन्हें एक और मौका देने की अपील मतदाताओं से की थी। जबकि दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन ने रविवार को राष्ट्रपति पद की दौड़ में हार स्वीकार कर ली और मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों को विजयी मान लिया था। पेन ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में उनका अभूतपूर्व प्रदर्शन ”अपने आप में एक शानदार जीत” को दर्शाता है।