PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) में अब समलैंगिक (Gay marriages) शादियां लीगल हो गई। यहां की सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। अमेरिका के दोनों सदनों से मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने व्हाइट हाउस सेरेमनी (White House Ceremonies) में गे मैरिज बिल (Gay Marriage Bill) पर साइन कर दिया और इस बिल पर मुहर लगा दी। इसको लेकर अमेरिका के नागरिकों में काफी खुशी है। लोगों ने जश्न मनाया और सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है।  

    अमेरिकी संसद के निचले सदन ‘प्रतिनिधि सभा’ ने कुछ समय पहले समलैंगिक विवाह को संरक्षण देने वाले विधेयक को मंजूरी दी थी। इससे पहले संसद के ऊपरी सदन ‘सीनेट’ में पहले ही इसे मंजूरी मिल चुकी थी। इस तरह इस विधेयक ने कानून का रूप ले लिया। अब अमेरिका में  समलैंगिक शादियां लीगल हो गई।

    जो बाइडेन ने ट्वीट किया कि आज काफी अच्छा दिन है। आज समानता की दिशा में अमेरिका ने एक और कदम बढ़ाया है। यह कदम स्वतंत्रता और न्याय की ओर न केवल कुछ लोगों के लिए, बल्कि सभी के लिए हैं। क्योंकि आज मैंने मैरिज बिल पर हस्ताक्षर किया है।

    बता दें कि राष्ट्रपति जो बाइडेन का इस बिल पर हस्ताक्षर करना और इस तरह समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देना अमेरिका के इतिहास में बड़ा कदम है। यह उन हजारों लोगों के लिए राहत की बात है, जिन्होंने 2015 में उच्चतम न्यायालय के उस फैसले के बाद शादी रचाई है। जिसमें इन विवाहों को वैध ठहराया गया था। अब उन्हें कानून मिल गया है।