Doctor couple commits suicide together in Noida, Uttar Pradesh, alleging abetment to suicide in a note
Representative Pic

    गाजा सिटी: गाजा (Gaza) में काबिज हमास (Hamas) समूह ने शुक्रवार को कहा कि, उसे मिस्र (Egypt) की सीमा पर तस्करी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक सुरंग में से तीन शव मिले हैं। हालांकि उसने यह नहीं बताया कि इन लोगों की मौत किस वजह से हुई।

    एक दिन पहले ही समूह ने मिस्र पर सुरंग में जहरीली गैस प्रवाहित करने का आरोप लगाया था। इस तरह के आरोप ऐसे समय में मिस्र के साथ तनाव को बढ़ा सकते हैं जब मिस्रवासी हमास तथा इजराइल के बीच संघर्ष विराम समझौते के लिए प्रयास कर रहे हैं। मिस्र से इस बारे में तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

    बृहस्पतिवार को तस्करों के साथ संपर्क समाप्त हो गया था और बाद में हमास तथा अन्य आतंकवादी गुटों ने कहा कि जब व्यापार संबंधी एक सुरंग में जहरीली गैस प्रवाहित की गयी तो लोगों की मौत हो गई। उन्होंने इसे ‘हत्या’ बताते हुए कहा कि इसकी पूरी जिम्मेदारी मिस्र के अधिकारियों पर है।

    हमास ने 2007 में प्रतिद्वंद्वी फलस्तीनी बलों से सत्ता हासिल कर ली थी और उस पर काबिज हो गया था जिसके बाद इजराइल और मिस्र ने गाजा पर पाबंदी लगा रखी है। इजराइल के मुताबिक इस्लामी आतंकवादी समूह को क्षेत्र में हथियारों की तस्करी करने से रोकने के लिए पाबंदी जरूरी है। मानवाधिकार संगठनों का कहना है कि पाबंदी का मतलब गाजा के 20 लाख से अधिक फलस्तीनी नागरिकों को सामूहिक सजा देना है। (एजेंसी)