Jordan army's big action, killed 27 alleged drug smugglers entering from Syria
Representative Image

    बर्लिन: जर्मनी (Germany) की रक्षा मंत्री (Defense Minister) ने बताया कि, उनके सैनिकों (Soldiers) की अंतिम टुकड़ी भी मंगलवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) से रवाना हो गई। जर्मनी के सैनिक करीब बीस साल तक वहां तैनात रहे। रक्षा मंत्री एनेग्रेट क्रैम्प-कैरेनबाउर ने ट्वीट में बताया कि अंतिम बचे सैनिक भी मंगलवार शाम को अफगानिस्तान से सुरक्षित तरीके से रवाना हो गए। 2001 से लेकर अब तक अफगानिस्तान में तैनात रहे 1,50,000 सैनिकों का उन्होंने आभार जताया और कहा कि ‘‘वे इस मिशन पर गर्व कर सकते हैं।

    जर्मनी की सेना ने बताया कि ये सैनिक जॉर्जिया के त्बिलिसी के रास्ते जर्मनी की ओर रवाना हो रहे हैं और जर्मन टुकड़ी के अंतिम कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अंसगर मेयर ‘एयरबस ए400एम’ पर सवार हो गए हैं।

    उल्लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के एक मई से अफगानिस्तान से सभी अमेरिकी सैनिकों की वापसी के फैसले के समर्थन में नाटो ने करीब सात हजार गैर-अमेरिकी सैनिकों को वहां से वापस बुलाने का अप्रैल में फैसला किया था।

    तब अफगानिस्तान में जर्मनी के करीब 1,100 सैनिक थे। सैनिकों की रवानगी के बीच, 120 वाहन और छह हेलीकॉप्टर समेत उपकरणों से भरे करीब 750 कंटेनर समुद्री मार्ग और जमीन के रास्ते जर्मनी भेजे गए हैं।