PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    नई दिल्ली: सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने हज तीर्थयात्रियों (Haj pilgrims) की संख्या, आयु सीमा पर प्रतिबंध हटा दिया। भारत (India) सहित कई देशों से हर साल काफी तादाद में लोग हज यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचते हैं। ऐसे में सऊदी अरब सरकार ने दुनियाभर से हज पर जाने वाले लोगों के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार के इस कदम से हज पर आने वाले करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचेगा। फिलहाल सरकार के इस फैसले का स्वागत हो रहा है। इसको लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। 

    हज और उमराह के मंत्री तौफीक अल-रबियाह (Tawfiq Al-Rabiyyah) ने हज एक्सपो 2023 के उद्घाटन के दौरान घोषणा की। माना जा रहा है इस बार हज यात्रियों की संख्या महामारी से पहले की संख्या जितनी वापस होगी। यहां की स्थानीय मीडिया अनुसार हज और उमराह मंत्रालय ने पहले कहा था कि इस साल पंजीकरण के लिए प्राथमिकता उन लोगों को दी जाएगी, जिन्होंने पहले तीर्थ यात्रा नहीं की है। 

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल कोई प्रतिबंध नहीं होने के कारण सऊदी अरब में हज यात्रियों की संख्या कोरोना महामारी के पहले के स्तर के बराबर होगी। हज मंत्री के अनुसार सऊदी अरब 2023 में यात्रियों पर आयु सीमा सहित कोई प्रतिबंध नहीं लगाएगा। फ़िलहाल इस फैसले का अब हर जगह स्वागत हो रहा है। माना जा रहा है कि दुनिया में कोरोना के भय के बीच सतर्कता के साथ यह फैसला लिया गया है।