India had insisted for Sri Lankan President to remain in office in 2022 said Gotabaya Rajapaksa
गोटबाया राजपक्षे (File Photo)

    Loading

    माले. एक असमान्य कदम के तहत मालदीव की संसद “मजलिस” के अध्यक्ष (स्पीकर) मोहम्मद नशीद ने बुधवार को घोषणा की कि श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (President of Sri Lanka Gotabaya Rajapaksa) ने अपने पद से इस्तीफा (Resign) दे दिया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अब संकट ग्रस्त देश “आगे बढ़ सकता है।”

    उन्होंने कहा, “श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया है। मुझे उम्मीद है कि श्रीलंका अब आगे बढ़ सकता है। मेरा मानना है कि राष्ट्रपति अगर श्रीलंका में रहते तो इस्तीफा नहीं देते क्योंकि उन्हें जान जाने का डर था। मैं मालदीव सरकार के कदमों की प्रशंसा करता हूं। मेरी शुभकामानांए श्रीलंका के लोगों के साथ है।”

    सूत्रों ने बताया कि मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति नशीद ने राजपक्षे से देश छोड़कर मालदीव आने के लिए बातचीत की थी। उल्लेखनीय है कि राजपक्षे ने शनिवार को घोषणा की थी कि वह 13 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।

    उन्होंने यह घोषणा देश में अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बाद प्रदर्शनकारियों के उनके आधिकारिक आवास में दाखिल हो जाने के बाद की। हालांकि, वह पद से बिना इस्तीफा दिए बुधवार को मालदीव और बृहस्पतिवार को सिंगापुर पहुंचे।

    उधर, श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे के इस्तीफे के बाद कोलंबो स्थित गाले फेस पार्क में लोग जश्न मनाने लगे। यहां लोग नाचते हुए दिखाई दिए। लोगों में ख़ुशी का माहौल है। (एजेंसी इनपुट के साथ)