‘इजराइल ने गाजा में एयर स्ट्राइक बंद कर दी तो हमास बंधक लोगों को छोड़ने के लिए तैयार’, ईरान का बड़ा दावा

Loading

यरूशलम. इजराइल (Israel) और आतंकी संगठन ‘हमास’ (Hamas) की जंग के बीच ईरान ने कहा है कि अगर इजरायल गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर एयर स्ट्राइक (Air Strike) रोक दे तो हमास बंधक बनाए गए 200 से अधिक लोगों को छोड़ने के लिए तैयार है। हालांकि, हमास ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

ईरान के विदेश मंत्री मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी (Nasser Kanaani) ने दावा किया कि हमास युद्ध के दौरान बंधक बनाए गए सभी इजरायली नागरिकों को छोड़ने की तैयारी कर रहा है। लेकिन वह ऐसा तब करेगा जब इजरायल की तरफ से गाजा के अलग-अलग हिस्सों में लगातार बमबारी रोक दी जाए। कनानी ने यह भी दावा किया कि हमास को यह युद्ध जारी रखने में कोई परेशानी नहीं है। उसके पास इजरायल का सामना करने के लिए पर्याप्त सैन्य क्षमता है।

बंधक लोगों में अमेरिकी नागरिक भी शामिल

इज़राइल ने सोमवार को कहा कि हमास ने 199 लोगों को बंधक बना रखा है, जो पिछले अनुमान से अधिक है। इसमें बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं। साथ ही इसमें कई अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं। वहीं, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पिछले सप्ताह संवाददाताओं से कहा था कि बहुत कम संख्या में अमेरिकियों को बंधक बनाया गया है, लेकिन उन्हें नागरिकों के जीवित होने के सबूत के बारे में जानकारी नहीं थी और वह उनके ठिकाने या स्थिति के बारे में विवरण नहीं दे सके।

जंग में 4000 से अधिक लोगों की मौत

गौरतलब है कि हमास ने 6 अक्टूबर को दक्षिण और मध्य इजराइल में कई रॉकेट दागे। जिससे इजराइल को युद्ध की घोषणा करनी पड़ी। इज़राइल ने कहा है कि अब तक 1,400 से अधिक इज़राइली मारे गए हैं। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कम से कम 2,750 फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं और 9,700 अन्य घायल हुए हैं।