Corona Vaccine Updates : Bahrain also approved Indias Covaccine, allowed for emergency use in the country
File

    नई दिल्ली: भारत (India) की स्वदेसी वैक्सीन (Corona Vaccine) ‘कोवैक्सीन’ (Covaxin) को हांगकांग (Hong Kong) ने भी मान्यता दे दी है। हांगकांग सरकार ने देश में जारी कोरोना वैक्सीन की लिस्ट में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा बनाई गई कोवैक्सीन को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर लिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कोवैक्सीन ने लक्षण वाले कोविड-19 रोग के खिलाफ 77.8 प्रतिशत प्रभाव दिखाया है और वायरस के नये डेल्टा स्वरूप के खिलाफ 65.2 प्रतिशत सुरक्षा दर्शाई है। कंपनी ने जून में कहा था कि उसने तीसरे चरण के परीक्षणों से कोवैक्सीन के प्रभाव का अंतिम विश्लेषण समाप्त किया है।

    इससे पहले डब्लूएचओ ने भी पिछले दिनों भारत की कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। डब्लूएचओ की तकनिकी सलहाकार समिति ने कोवैक्सीन के 18 साल की उम्र से ऊपर के लोगों को अपनी मंजूरी दी थी।

    डब्ल्यूएचओ ने इस पर ट्वीट करते हुए कहा था कि, ‘‘डब्ल्यूएचओ ने कोवैक्सीन को आपात उपयोग के लिए सूचीबद्ध किया है। इस तरह कोविड-19 की रोकथाम के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा मान्यता प्राप्त टीकों की संख्या में इजाफा हुआ है।”

    बता दें कि, डब्ल्यूएचओ का तकनीकी परामर्शदाता समूह एक स्वतंत्र सलाहकार समूह है जो डब्ल्यूएचओ को यह सिफारिश करता है कि क्या किसी कोविड-19 रोधी टीके को ईयूएल प्रक्रिया के तहत आपात उपयोग के लिए सूचीबद्ध किया जा सकता है या नहीं।