File Pic
File Pic

    Loading

    चीन : चीन में ‘जीरो कोविड पॉलिसी’ (Zero Covid Policy) को लेकर बवाल दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। चीन में कोरोना के खिलाफ बनाए गए सख्त नियमों को लेकर लोगों की भीड़ सरकार के खिलाफ अब सड़क पर उतर चुकी है। प्रदर्शनकारियों (Protesters) ने अपनी आवाज को बुलंद करने के लिए तरह-तरह के हत्कंडे अपना रहे है तो वहीं उनके आवाज को दबाने के लिए बल का भी प्रयोग किया जा रहा है। 

    तमाम इंतजाम और कोशिशों के बाद भी सरकार प्रदर्शन पर लगाम नहीं लगा पा रही है। इसके पीछे चीन के लोगों की सरकार के खिलाफ एकजुटता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हो रहे इस विरोध-प्रदर्शन से जुड़े वीडियोज, फोटोज को प्रसारित करने पर बैन लगाया गया है। आपको ये जानकर बेहद हैरानी होगी कि पुलिस को चकमा देने के लिए प्रदर्शनकारी सोशल मीडिया के साथ-साथ डेटिंग ऐप्स का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। 

    सोमवार को ट्विटर पर हैशटैग hangzhou खूब ट्रेंड किया। इस दौरान बहुत ही चौंकाने वाले खुलासे हुए। दरअसल, इस दौरान प्रदर्शनकारी कोड में संदेश भेज रहे थे। ज्यादातर पोस्ट महिलाओं की तस्वीरों के साथ थे। यहां तक की एक पोस्ट के संदेश में यह भी लिखा गया था कि ‘मैं अकेली हूं, क्या मुझे ट्विटर पर एक पति मिल सकता है।’ 

    तो वहीं दूसरे संदेश में लिखा था, ‘प्यार कभी नहीं मरता।’ जिसके बाद से ही ये हैशटैग सुर्खियों में बना हुआ हैं। गौरतलब है कि जो एकाउंट्स सामग्री को वायरल करने वाले अकाउंट्स भी कड़े सेंसर वाले साइबरस्पेस पर डाले गए हैं।