पकिस्तान में गिरी इमरान खान सरकार, विपक्ष को मिले 174 वोट; शहबाज शरीफ होंगे नए प्रधानमंत्री

    Loading

    इस्लामाबाद. पाकिस्तान में इमरान खान (Imran Khan) की सरकार गिर गई है। इमरान अविश्वास प्रस्ताव हार गए हैं। वोटिंग में विपक्ष को 174 वोट मिले हैं। गौरतलब है कि 342 सदस्यीय असेंबली में सरकार बनाने के लिए 172 सदस्यों की आवश्यकता होती है। इसी के साथ पंजाब प्रांत के तीन बार मुख्यमंत्री रहे शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री होंगे।

    शहबाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष और सांसद हैं और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) के छोटे भाई हैं। शहबाज शरीफ 13 अगस्त 2018 से नेशनल असेंबली के सदस्य हैं और विपक्ष के नेता हैं। इससे पहले शहबाज शरीफ तीन बार पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रह चुके थे। वो सबसे ज्यादा लंबे समय तक पंजाब के मुख्यमंत्री रहने वाले नेता हैं। फिलहाल शरीफ  हैं।

    वहीं, खबर है कि इमरान खान देश छोड़ सकते हैं। इस्लामाबाद हाईकोर्ट (Islamabad) में इमरान के खिलाफ याचिका दायर की गई है। 11 अप्रैल को इस मामले में सुनवाई होगी। बता दें कि, इमरान खान को देश छोड़ने पर रोक लगाई गई है।

    पाकिस्तान की नेशनल असेंबली का सत्र आज दोपहर दो बजे (पाकिस्तानी समयानुसार) नए प्रधानमंत्री को नामित करने के लिए बुलाया जाएगा। उधर, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ता नेशनल असेंबली के बाहर जमा हो गए हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं। असेंबली के बाहर सुरक्षा तैनात की गई।