In the midst of rising Omicron cases in America, Joe Biden says will buy 500 million test kits, will double the speed of vaccination
File Photo

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने कोविड-19 (Covid-19) की नई लहर के बीच उन लोगों से टीका (Vaccine) लगवाने का अनुरोध किया है, जिन्होंने अब तक संक्रमण रोधी टीके नहीं लगवाए हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि यह देश के प्रति उनका कर्तव्य है। बाइडन ने व्हाइट हाउस (White House) में मंगलवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ (Omicron) के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए 50 करोड़ ‘रैपिड’ जांच किट खरीदने और उन्हें नागरिकों को निशुल्क मुहैया कराने, अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने और टीकाकरण की रफ्तार को दोगुना करने का निर्णय किया गया है।

    उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनकी यह अपील राजनीतिक नहीं है। बाइडन ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ‘बूस्टर’ खुराक ले ली है और टीका लगवाना हर अमेरिकी नागरिक का ‘‘देश के प्रति कर्तव्य” है। राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ यही एक जिम्मेदारी भरा काम है, जो हम कर सकते हैं। ‘ओमीक्रोन’ उन लोगों के लिए एक बड़ा खतरा है, जिन्होंने संक्रमण रोधी टीके नहीं लगवाए हैं।”

    बाइडन ने सोशल मीडिया और केबल टीवी पर लोगों को टीकाकरण के प्रति हतोत्साहित करने वाले भ्रामक बयान देने वाले लोगों पर भी निशाना साधा। बाइडन ने कहा कि कोरोना वायरस के इस स्वरूप से निपटने के लिए संघीय सरकार को अधिक आक्रामक होने की जरूरत है, साथ ही उन्होंने देश से वादा किया कि स्कूलों या व्यवसायों पर व्यापक स्तर पर पाबंदियां नहीं लगाईं जाएगी।

    उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे पता है कि आप सभी थक चुके हैं और परेशान हैं। हम सब चाहते हैं कि अब यह खत्म हो जाए, लेकिन हम अब भी इसका सामना कर रहे हैं। अब हमारे पास इससे निपटने के लिए पहले से अधिक हथियार हैं। हम इससे निपटने को तैयार हैं।” बाइडन ने कहा कि वैज्ञानिक अभी तक ‘ओमीक्रोन’ के बारे में सब कुछ नहीं जानते, लेकिन वे इतना जानते हैं कि टीकाकरण इस गंभीर बीमारी और उससे मौत के खतरे के खिलाफ मजबूत कवच प्रदान करता है।

    व्हाइट हाउस ने बताया कि 50 करोड़ ‘रैपिटड टेस्ट किट’ का खरीदा जाना, इससे निपटने के लिए बनाई गई नई योजना का अहम हिस्सा है। लोग इन किट को जनवरी से एक नई वेबसाइट के जरिए मुफ्त में ले पाएंगे। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बताया कि वे सर्च इंजन ‘गूगल’ के साथ काम कर रहे हैं, ताकि लोग अपने सबसे करीबी कोविड-19 मुफ्त जांच केन्द्र का पता आसानी से लगा पाएं।

    इसके साथ ही, संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी कई एम्बुलेंस और चिकित्सक दलों को तैनात करेंगी ताकि अगर एक अस्पताल भर जाए, तो वे मरीजों को अन्य केन्द्रों तक पहुंचाने में मदद कर पाएं। एम्बुलेंस न्यूयॉर्क और मेन रवाना कर दी गई हैं और चिकित्सक दल न्यू हैम्पशायर, वरमोंट और एरिज़ोना जा रहे हैं।