International Young Eco-Hero 2021: Mumbai teenager Ayaan Shankta wins international award for environment related project
Photo:actionfornature.org

    Loading

    वाशिंगटन: पर्यावरण के क्षेत्र (Environment Sector) में काम करने वाले मुंबई (Mumbai) के 12 वर्षीय लड़के को पर्यावरण से जुड़ी कठिन समस्याओं को हल करने के प्रयासों के लिए ‘2021 इंटरनेशनल यंग इको-हीरो’ (International Young Eco-Hero 2021) खिताब से सम्मानित किया गया है।

    बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, अयान शांकता (Ayaan Shankta) ने अपनी परियोजना ‘पवई झील का सरंक्षण एवं पुनरुद्धार’ के लिए आठ से 14 आयु वर्ग में तीसरा स्थान पाया। वह दुनियाभर के 25 युवा पर्यावरणीय कार्यकर्ताओं में से एक है जिन्हें ‘एक्शन फॉर नेचर’ (एएफएन) ने इंटरनेशनल यंग इको-हीरो पुरस्कार से सम्मानित किया है। इस पुरस्कार के तहत पर्यावरण के प्रति सचेत आठ से 16 साल की आयु के उन युवाओं को सम्मानित किया जाता है जो कठिन पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने के लिए अहम कदम उठा रहे हैं।

    पवई झील के समीप रहने वाले अयान ने कहा, ‘‘मेरा मकसद एक स्वच्छ और पानी के जीवंत स्रोत के तौर पर इस झील का पूर्व गौरव वापस लौटाना है।” यह झील कभी मुंबई के लिए पेयजल का स्रोत हुआ करती थी लेकिन अब यहां कचरा और सीवर का पानी है।”

    अयान की परियोजना का उद्देश्य प्रदूषण, झील को स्वच्छ करने और उसके पारिस्थितिकी की रक्षा करने को लेकर जागरुकता पैदा करना है। जागरुकता पैदा करने के लिए गैर स्वयंसेवी संगठनों के साथ काम करने के अलावा अयान ने झील की स्थितियों पर एक कार्य रिपोर्ट तैयार की है और वह अभी पवई झील को लेकर एक वृत्तचित्र पर भी काम कर रहा है।