Iran President Ibrahim Raisi's big statement on nuclear deal, said - talks are possible if sanctions are lifted
Representative Image

    तेहरान: ईरान (Iran) के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Iran’s President Ibrahim Raisi) ने मंगलवार को कहा कि यदि उनके देश पर लगाए गए प्रतिबंध (Sanctions) हटाए जाते हैं, तो परमाणु करार (Nuclear Agreement) को लेकर अमेरिका के साथ सहमति हो पाना संभव है। रईसी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘‘यदि पक्षकार दमनकारी प्रतिबंध हटाने के लिए तैयार हैं, तो कोई भी समझौता किया जा सकता है।”

    रईसी के बयान के एक दिन पहले ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान ने विश्व की अन्य शक्तियों के साथ परमाणु समझौते को लेकर जारी वार्ता में अमेरिका के साथ सीधे संवाद करने की सोमवार को इच्छा जाहिर की थी। उन्होंने कहा था, ‘‘यदि हम वार्ता प्रक्रिया में ऐसे चरण पर पहुंचते हैं, जहां ठोस गारंटी के साथ अच्छा समझौता करने के लिए अमेरिकियों से वार्ता करने की आवश्यकता होगी, तो हम इसे नजरअंदाज नहीं करेंगे।”

    ईरान ने ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी रूस एवं चीन के साथ ऑस्ट्रिया के विएना में परमाणु वार्ता बहाल की है। अमेरिका इस वार्ता में परोक्ष रूप से शामिल हुआ है, क्योंकि उसने 2018 में समझौते से अपना नाम वापस ले लिया था। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसमें फिर से शामिल होने की इच्छा जाहिर की है।