iranian-actress-hengameh-ghaziani-removes-hijab-in-insta-post-arrested-day-later

    Loading

    नई दिल्ली: ईरान (Iran) में हिजाब के खिलाफ विरोध आंदोलन चल रहा है। इस दौरान पुलिस द्वारा की गई मारपीट में महसा अमिनी की मौत हो गई थी। लेकिन, इसके बाद भी ईरान में हिजाब का विरोध किया जा रहा है। इसी बीच यहां की जानी-मानी अभिनेत्री हेंगामेह गजियानी (Hengameh Ghaziani Arrested) ने हिजाब का विरोध करते हुए अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया था। वहीं, अब पुलिस ने एक्ट्रेस को गिरफ्तार कर लिया है।

    52 साल की हेंगामेह गजियानी (Hengameh Ghaziani) पर आरोप है कि उसने हिजाब को हटाते हुए एक वीडियो बनाया और उसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिया। समाचार एजेंसी ‘आईआरएनए’ ने खबर दी है कि हिजाब विरोधी आंदोलन का समर्थन करने और विपक्षी मीडिया से संवाद करने के कारण गजियानी के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Hengameh Ghaziani (@hengamehghaziani)

    हेंगामेह गजियानी (Hengameh Ghaziani) ने शनिवार को इंस्टाग्राम पर यह वीडियो पोस्ट किया। गजियानी ने इस पोस्ट को कैप्शन दिया, ‘यह मेरी आखिरी पोस्ट हो सकती है’। इसे पोस्ट करने से पहले पुलिस ने उन्हें तलब किया था। “इस क्षण से, मेरे साथ जो कुछ भी होता है उसके लिए ईरान की सरकार जिम्मेदार है, जान लें कि हमेशा की तरह, मैं अपनी आखिरी सांस तक ईरानी लोगों के साथ हूं।’ 

    ग़ज़ियानी (Hengameh Ghaziani) ने ईरान के एक बाज़ार में हिजाब के बिना एक वीडियो बनाकर हिजाब विरोधी आंदोलन के लिए अपना समर्थन दिखाया है। इस वीडियो में एक्ट्रेस पीछे मुड़कर ढीले बालों को बांधती नजर आ रही हैं। पिछले हफ्ते एक पोस्ट में उन्होंने ईरानी सरकार को ‘बाल हत्यारा’ कहा था। इस पोस्ट में उन्होंने सरकार पर 50 से ज्यादा बच्चों की हत्या का आरोप लगाया था।

    इस महीने की शुरुआत में ईरानी अभिनेत्री तारानेह अलीदुस्ती को भी बिना हिजाब के सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। ईरान में पिछले कुछ दिनों से हिजाब का विरोध हो रहा है। महसा अमिनी की मौत के बाद ईरान में महिलाओं ने सरकार और पुलिस के खिलाफ विरोध शुरू कर दिया है।