isreal
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. इजराइल (Israel) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, यहां ने एक बार फिर सीरिया (Syria) पर इजराइल  हवाई हमला (Missile Attack) किया है है। इस हमले में 3 सैनिकों की मौत की खबर आ रही है । वहीं 3 अन्य सैनिक घायल हो गए। वहीं ‘टाइन्स ऑफ इजराइल’ के रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमला राजधानी दमिश्क और टार्टस के पास हुआ है।

    बता दें कि, इजराइल को अपनी उत्तरी सीमा पर ईरानी घुसपैठ का डर बना रहा है और इसके चलते वो ईरानी बेस और लेबनानी आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर हमला करता रहता है।

    गौरतलब है कि, इसके पहले भी सीरिया (Syria) पर बीते जुलाई को  यहां की राजधानी दमिश्क में इजराइल (Israel) ने मिसाइल से हमला (Missile Attack) किया था । इस हमले में 3 सीरियाई सैनिकों की मौत हो चुकी थी , जबकि 7 सैनिक घायल हो गए थे । 

    क्या है दोनों देश के बीच विवाद की वजह

    दरअसल इजराइल और सीरिया के बीच विवाद काफी पुराना है। इसके पीछे मुख्य कारणगोलान हाइट्स इलाका है। यह एरिया कभी सीरिया का हुआ करता था। लेकिन फिर 1967 में अरब देशों के साथ हुए युद्ध के बाद इजराइल ने इस जगह पर अपना कब्जा जमा लिया था। अब मौजूदा समय में इजराइल इस जगह पर करीब 317 मिलियन डॉलर यानी करीब 23 अरब 75 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च कर चूका है। इसी के चलते ही दोनों देशों के बीच आज भी भयंकर टकराहट है।