Joe Biden uses a convoy of 85 vehicles during his visit to Italy while going to vatican to meet Pope Francis
Photo:Twitter

    Loading

    रोम: यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडन (US President Joe Biden) फिलहाल इटली (Italy) दौरे पर हैं। वे शुक्रवार को पांच दिन की अपनी यूरोप यात्रा (Europe Visit) के लिए इटली पहुंचे हैं। वेटिकन (Vatican) में पोप फ्रांसिस (Pope Francis) से मुलाकात करने पहुंचे बाइडन ने सब को चौंका दिया। डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, दरअसल बाइडन यहां 10 या 15 नहीं बल्कि पूरी 85 गाड़ियों का काफिला ले कर पहुंचे जिसे देख लोग भी हैरान हो गए।

    शुक्रवार को  वेटिकन में पोप फ्रांसिस से बाइडन ने मुलाकात की जो काफी देर तक चली। इसके कारण उनकी यात्रा तय समयावधि से बढ़ गयी है। बताया जा रहा है कि, इस बातचीत में कोरोना महामारी, जलवायु परिवर्तन, गरीबी जैसे विषय शामिल रहे। इस दौरान बाइडन अपनी पत्नी और अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन की अगवानी के लिए सैन दमासो के प्रांगण में नीली और सुनहरी पट्टी वाली वर्दी पहने एक दर्जन स्विस गार्ड सावधान की मुद्रा में खड़े थे।

    पोप के सहायक मॉनसिनोर लियोनार्डो सेपियेंजा ने उनका स्वागत किया । इसके बाद पोप के अन्य सहायकों ने एक-एक करके बाइडन दंपती का अभिवादन किया। पोप के साथ बाइडन की निजी बैठक करीब 75 मिनट तक चली जो पोप से किसी व्यक्ति की मुलाकात के लिहाज से सामान्य से अधिक समय है।

    इसके बाद दोनों एक वृहद बैठक के लिए निकले जिसमें अमेरिका की प्रथम महिला और शीर्ष अधिकारी शामिल हुए।लंबी वार्ता के कारण बाइडन की शुक्रवार को होने वाली बैठकें तय समय से देरी तक चलीं। अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी कैथलिक आस्था पर गर्व जताते हैं और वह अपनी कई सामाजिक और आर्थिक नीतियों को आकार देने में इसे नैतिक मार्गदर्शक के तौर पर लेते हैं। बैठक में प्रेस के कवरेज पर अंतिम समय में वेटिकन द्वारा लगाई गई पाबंदी के कारण इसकी कोई सीधी तस्वीर या वीडियो नहीं जारी किया गया।