US-China dispute escalates, US disrupts flights of Chinese airline
File

    Loading

    वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग (Xi Jingping) के बीच होने वाली बैठक (Meeting) को लेकर व्हाइट हाउस (White House) के अधिकारियों को ज्यादा उम्मीदें नहीं हैं। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को होने वाली ऑनलाइन बैठक को लेकर ज्यादा उम्मीदें हैं और किसी बड़ी घोषणा की संभावना नहीं है।

    उन्होंने कहा कि दोनों देशों द्वारा संयुक्त बयान जारी करने की भी कोई योजना नहीं है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा, “उन्हें लगता है कि उनके रिश्ते का इतिहास, उनके साथ समय बिताने के बाद, उन्हें काफी स्पष्टवादी होने की अनुमति देता है और यह आगे भी जारी रहेगा।”

    बाइडन और चिनफिंग के बीच पूर्व में बीजिंग में हुई मुलाकात के दौरान बेहतर संबंध दिखे थे। उन्होंने तिब्बती पठार पर बातचीत के दौरान अमेरिका के मायने को लेकर गहरे विचार साझा किए थे। बराक ओबामा और जॉर्ज डब्ल्यू बुश प्रशासन में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में एशिया सलाहकार के रूप में कार्य कर चुके मैथ्यू गुडमैन ने कहा, “बात जब अमेरिकी-चीन संबंधों की होती है, तो अंतर इतना बड़ा है और प्रवृत्तियां इतनी संकटपूर्ण हैं कि निजी बातचीत कुछ हद तक ही इसमें सुधार ला सकती हैं।”

    इससे पहले 2013 में तत्कालीन उपराष्ट्रपति बाइडन की चीन यात्रा के दौरान चिनफिंग ने उन्हें ‘पुराना मित्र’ बताया था जबकि बाइडन ने दोनों की ‘दोस्ती’ के बारे में बात की थी।