FILE- PHOTO
FILE- PHOTO

    Loading

    वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा है कि उन्हें यह जानकर हैरानी हुई कि उनके एक निजी कार्यालय (private offices) में कुछ गोपनीय दस्तावेज (confidential documents) मिले हैं, जिनका इस्तेमाल उन्होंने कभी ‘वाशिंगटन थिंक टैंक’ कार्यालय (Washington think tank’ office) के रूप में किया था। उन्होंने कहा कि वह इन दस्तावेजों की समीक्षा में ‘‘पूरी तरह से सहयोग” करेंगे।  

    मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बाइडन ने मंगलवार को कहा कि उन्हें नहीं पता था कि उपराष्ट्रपति के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान के सरकारी रिकॉर्ड उनके ‘थिंक टैंक कार्यालय’ ले जाए गए थे। बाइडन ने 2017 के मध्य से समय-समय पर इस कार्यालय का उपयोग किया। 

    तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान उपराष्ट्रपति के रूप में कार्यकाल समाप्त होने के बाद 2020 के राष्ट्रपति अभियान की शुरुआत तक उन्होंने इस जगह का इस्तेमाल किया। बाइडन ने मैक्सिको सिटी में संवाददाताओं से कहा, ‘‘लोग जानते हैं कि मैं गोपनीय दस्तावेजों या गोपनीय सूचनाओं को गंभीरता से लेता हूं। जब मेरे वकील पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में मेरे कार्यालय में दस्तावेजों को देख रहे थे, तो उन्होंने मेरे लिए कैपिटल में एक सुरक्षित कार्यालय स्थापित किया था। उपराष्ट्रपति के कार्यकाल के बाद चार साल तक मैं पेन में प्रोफेसर था।”  

    तीनों नेता 10वें उत्तर अमेरिकी नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मेक्सिको सिटी में हैं। एक दिन पहले व्हाइट हाउस ने कहा था कि न्याय विभाग यहां बाइडन के थिंक-टैंक कार्यालय में पाए गए, पिछले ओबामा-बाइडन प्रशासन के ‘‘कुछ गोपनीय दस्तावेजों” की समीक्षा कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे जब इस बारे में बताया गया तो यह जानकर आश्चर्य हुआ कि वहां कोई सरकारी रिकॉर्ड था जो उस कार्यालय में ले जाया गया था, लेकिन मुझे यह जानकारी नहीं है कि उन दस्तावेजों में क्या है।” (एजेंसी)