kamala-harris

    नयी दिल्ली. अमेरिका (America) में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की सदस्य और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस(Kamala Harris) का आज यानी बुधवार 20 अक्टूबर को 57वां जन्मदिन  हैं। वे अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर बैठने वाली पहली भारतवंशी हैं। वैसे तो उनका जन्म अमेरिका में ही हुआ था, जिनकी माँ एक भारतवंशी थी। हालांकि वैसे तो हैरिस खुद को सामान्य और ठेठ अमेरिकी ही कहलाना पसंद करती हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने भारतीय समुदाय को लुभाने के लिए बीते अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावी अभियान के दौरान अपनी इन्ही भारतीय जड़ों का खूब जिक्र किया था।

    इन सबके चलते सबसे ज्यादा आबादी वाले अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया की इस पहली महिला अटार्नी जनरल ने देश की पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति बनने का इतिहास भी रच दिया। साथ ही कमला इस पद पर पहुंचने वाली पहली निर्वाचित महिला और पहली एशियाई अमेरिकी भी बन चुकी हैं।57 वर्षीय  उपराष्ट्रपति कमला हैरिस कैलिफोर्निया के सीनेटर सीनेट में केवल तीन एशियाई अमेरिकियों में से एक रह चुकी हैं और वह चैंबर में सेवा देने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी भी रह चुकी हैं। 

    बता दें कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस जमैकाई मूल के पिता डोनाल्ड हैरिस और भारतीय मूल की मां श्यामा गोपालन की संतान हैं। उनकी मां एक कैंसर शोधकर्ता थी, जिनका 2009 में निधन हो चुका है। पता हो कि कमला ने 2020 में देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने के लिए जो बाइडन के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी की आंतरिक उम्मीदवारी में नामांकन भरा था। लेकिन दिसंबर में उन्हें फिर इस होड़ से हटना पड़ा था।

    इस चुनावी अभियान में बाइडन की जबरदस्त खिलाफत करने के बावजूद भी उन्होंने कमला की योग्यता को देखते हुए उन्हें अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर नामित किया था। हावर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक कमला ने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिअी से कानून की पढ़ाई भी की है। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पेशे से अटार्नी डगलस एमहाफ के साथ शादी की है। डगलस की पहली शादी से हुए दोनों बच्चे कमला को बेहद पसंद करते हैं और उसे प्यार से ‘मोमाला’ बुलाना पसंद करते हैं।