Kamala Harris speaks to WHO chief, says agency's role important in curbing corona epidemic

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Vice President Kamala Harris) ने अमेरिका (America) को दोबारा संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी (United Nations Health Agency) में शामिल कराने के बाइडन प्रशासन (Biden Administration) के फैसले पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) से फोन पर बातचीत की।

उन्होंने घेब्रेयसस से कहा कि बाइडन प्रशासन मानता है कि कोविड-19 पर लगाम कसने और वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने तथा महामारी की तैयारियों के लिए डब्ल्यूएचओ महत्वपूर्ण है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने कार्यभार संभालते ही अमेरिका को डब्ल्यूएचओ में फिर से शामिल कराने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए थे।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने पिछले साल डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस (Corona Virus) से निपटने में अक्षम होने और चीन (China) के प्रभाव में आने का आरोप लगाते हुए अमेरिका को उससे अलग करने की घोषणा भी की थी। व्हाइट हाउस (White House) की ओर से जारी एक बयान के अनुसार हैरिस ने बातचीत के दौरान इस बात पर जोर दिया कि उन्हें और बाइडन को पूरा विश्वास है कि डब्ल्यूएचओ की कोविड-19 को फैलने से रोकने, वैश्विक स्वास्थ्य सेवाओं को एक बार फिर बेहतर बनाने और वैश्विक महामारी से निपटने की तैयारी में एक अहम भूमिका है।

बयान में कहा गया, ‘‘ उप राष्ट्रपति और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने वैश्विक महामारी से निपटने के लिए वैश्विक जन स्वास्थ्य और मानवीय कार्यों पर अमेरिका की भूमिका को लेकर भी चर्चा की।” हैरिस ने इस बात पर भी जोर दिया कि कोविड-19 (Covid-19) से निपटने के प्रयासों को तेज करने, महिलाओं और लड़कियों पर इसके अन्य प्रभावों को कम करने और किसी अन्य बीमारी को महामारी बनने से रोकने के लिए वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा को उन्नत बनाने में बाइडन-हैरिस प्रशासन (Biden-Harris Administration) पूरा समर्थन करेगा।

व्हाइट हाउस ने कहा कि उन्होंने वैश्विक सहयोग के माध्यम से अमेरिका को सुरक्षित बनाने के महत्व पर भी जोर दिया। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने हैरिस का फोन करने के लिए शुक्रिया अदा किया और बाइडन और उन्हें कार्यभार संभालने की शुभकामनाएं भी दीं। इससे पहले अमेरिकी सरकार के संक्रामक रोगों के शीर्ष विशेषज्ञ एंथनी फॉसी (Anthony Fauci) ने डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका एजेंसी से अपने कर्मचारियों को नहीं हटाएगा।

उन्होंने कहा कि अमेरिका अपने सरकारी कर्मचारियों के डब्ल्यूएचओ निकाय से सीधे तौर पर और एजेंसी से संबद्ध केंद्रों के माध्यम से नियमित तौर पर संपर्क को बहाल करेगा। फॉसी ने कहा कि अमेरिका, संगठन को दिए जाने वाले वित्तीय मदद को पूरा करेगा। डब्ल्यूएचओ से रिश्ते के तहत यह सभी स्तरों पर तकनीकी सहयोग करने के लिए इच्छुक है।

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ का सदस्य राष्ट्र होने के नाते अमेरिका एजेंसी में सुधार करने और इसे मजबूत करने के लिए सकारात्मक रूप से काम करेगा ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सामूहिक प्रयास का नेतृत्व करने में सहयोग कर सके। उन्होंने कहा कि बाइडन प्रशासन वैश्विक स्वास्थ्य, वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा और वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंडा को आगे बढ़ाने और सभी लोगों के लिए स्वस्थ भविष्य के निर्माण में पूरी तरह सहयोग करना चाहता है।