Libyan dictator Muammar Gaddafi's son Sail Al-Islam will contest the presidential election, for the first time after years of being underground made public appearance

    काहिरा: लीबिया (Libya) में आगामी चुनाव (Elections) से पहले सरगर्मियां तेज़ हो गई हैं। अगले महीने चुनाव से पहले सालों तक अंडरग्राउंड रहने के बाद दिवंगत लीबियाई तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी (Late Libyan dictator Muammar Gaddafi) का बेटे सामने आया है। गद्दाफी के बेटे सैफ अल इस्लाम (Saif Al-Islam) ने देश के राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Elections) लड़ने का फैसला किया है। सैफ ने इसके लिए अपनी उम्मीदवारी की प्रक्रिया भी पूरी कर ली है।

    बताया जा रहा है कि, सैफ ने देश के सबाह शहर से अपनी उम्मीदवारी दाखिल की है। बता दें कि, अगले महीने देश में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में रविवार को अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है। मीडिया रिपोर्ट्स में निर्वाचन एजेंसी के एक अधिकारियों के हवाले से बताया है कि, सैफ अल इस्लाम ने सबाह शहर में अपनी उम्मीदवारी का पर्चा दाखिल कर दिया किया। इस बीच सैफ का चुनावी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए एक वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो में सैफ को दस्तावेज़ों को पढ़ते और साइन करते हुए देखा जा सकता है।

    सैफ को वीडियो में अल-गद्दाफी पारंपरिक सफेद और भूरे रंग के कपड़ों और पगड़ी पहने देखा जा सकता है। लीबियाई चुनाव आयोग के एक वीडियो में गद्दाफी का बेटा अधपकी दाढ़ी और चश्मा लगाए उम्मीदवारी के पर्चे पर हस्ताक्षर करता नजर आया। वैसे कई सालों में यह पहली बार है जब सैफ सार्वजनिक रूप से सामने आए हैं। 

    सैफ को पांच सालों तक हिरासत में रखे जाने के बाद वर्ष 2017 में छोड़ा दिया गया था। सैफ को साल 2011 में लीबिया में हुए विद्रोह के दौरान पकड़ा लिया गया था और जब उनके पिता को 40 साल सत्ता में रहने के बाद हटा दिया गया था। गद्दाफी को बाद में मार दिया गया था।  देश में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आने वाले 24 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे।