Unlock started in China, lockdown removed from Xi'an city after a month; Two million people were tested for covid in Beijing
File

    Loading

    बीजिंग: चीन (China) के तिआनजिन (Tianjin) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए स्वरूप ओमीक्रोन (Omicron) के मामले सामने आने के बाद आंशिक लॉकडाउन (Partial Lockdown) लगाया गया है। क्षेत्र संक्रमण के इस स्वरूप के पहले स्थानीय प्रकोप का सामना कर रहा है, लेकिन इसकी संख्या फिलहाल कम है। यह मामले अगले महीने बीजिंग में शीत ओलंपिक खेलों की शुरुआत से पहले सामने आए हैं।

    सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने बताया कि सरकार ने तिआनजिन और उसकी 1.4 करोड़ आबादी को तीन हिस्सों में बांटकर पाबंदियां लगाई हैं। इसके तहत पहले चरण में, लोगों को घरों से बाहर निकलने की बिल्कुल इजाजत नहीं है। वहीं नियंत्रित इलाकों में हर परिवार के एक सदस्य को राशन आदि खरीदने के लिए घर से बाहर जाने की अनुमति है जबकि रोकथाम वाले इलाकों में लोगों को अपने क्षेत्रों के अंदर ही रहना होगा।

    तिआनजिन से राजधानी बीजिंग के लिए बस और ट्रेन सेवा को बंद कर दिया है और शहर के लोगों को बहुत जरूरी काम होने तक शहर नहीं छोड़ने को कहा गया है। शहर में रविवार को 20 बच्चे और वयस्क कोविड-19 से पीड़ित मिले थे जिनमें से कम से कम दो लोग वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित थे। इसके बाद नगर में बड़े पैमाने पर जांच शुरू कर दी गई है। रविवार को ही 20 और लोग संक्रमित पाए गए जिसके बाद कुल संख्या 40 पहुंच गई है।

    अधिकारियों ने पहले कहा था कि वायरस का प्रसार हो रहा है और मामलों की संख्या बढ़ सकती है। चीन ने चार फरवरी से शुरू हो रहे शीत ओलंपिक से पहले संक्रमण को लेकर कतई बर्दाश्त नहीं करने की रणनीति अपनाई है। वहीं तिआनजिन से काफी दूर स्थित शियान और यूझोउ शहरों में लाखों लोग अपने घरों में बंद हैं, क्योंकि वायरस के डेल्टा स्वरूप का वहां खासा प्रसार हुआ है।

    शियान के निवासी दो हफ्तों से ज्यादा समय से लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं। 1.3 करोड़ की आबादी वाले शहर में सोमवार को वायरस के सिर्फ 15 मामले आए जिससे संकेत मिल रहे हैं कि पाबंदियां जल्द हटाई जा सकती हैं। यूझोउ शहर हेनान प्रांत में है। हेनान प्रांत में सोमवार को 60 और मामले मिले जिनमें से दो ओमीक्रोन स्वरूप के थे। यह मामले अनयांग शहर में मिले । चीन में वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के एक दर्जन से ज्यादा मामले सामने आए हैं। विदेश से लौटे ज्यादातर लोग इस स्वरूप से संक्रमित पाए गए हैं और उन्हें पृथक कर दिया गया है।