Lowest increase in US population in 120 years
Representative Image

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) की जनसंख्या (Population) में 2019 से 2020 में पिछले कम से कम 120 साल में सबसे कम बढ़ोतरी हुई है। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो (US Census Bureau) ने मंगलवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी। जनसांख्यिकी विशेषज्ञों का कहना है कि ये आंकड़े कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी की मार की झलक दिखाते हैं।

‘द ब्रूकिंग इंस्टीट्यूट’ (The Brooking Institute) के कर्मी विलियम फ्रे (William Frey) ने कहा कि अमेरिका में आव्रजन संबंधी प्रतिबंधों और प्रजनन क्षमता में गिरावट के कारण पिछले कई वर्षों से जनजंख्या की बढ़ोतरी पहले ही सुस्त बनी हुई थी, लेकिन कोरोना वायरस के कारण हुई लोगों की मौत के कारण यह वृद्धि दर और धीमी हो गई।

फ्रे ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि जनसंख्या की कम बढ़ोतरी को लेकर यह पहली झलक है।” उन्होंने कहा, ‘‘यह आपको बता रहा है कि इसका (महामारी का) जनसंख्या पर असर पड़ रहा है।” जनगणना ब्यूरो के अनुमान के अनुसार, अमेरिका की जनसंख्या में जुलाई 2019 से जुलाई 2020 में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, यानी जनसंख्या में 11 लाख की बढ़ोतरी हुई है।

जुलाई में अनुमानित जनसंख्या 32 करोड़ 90 लाख थी। फ्रे के विश्लेषण के अनुसार, यह इस सदी में हुई सबसे कम बढ़ोतरी है। स्पैनिश फ्लू के दौरान भी 1918 से 1919 में जनसंख्या बढ़ोतरी की दर 0.49 प्रतिशत थी। अमेरिका के पूर्वोत्तर और मध्य पश्चिम क्षेत्रों में 2019 से 2020 तक जनसंख्या में मामूली गिरावट आई है, जबकि दक्षिण एवं पश्चिमी क्षेत्रों में मामूली बढ़ोतरी हुई है।

इदाहो की जनसंख्या में पिछले एक साल में सर्वाधिक बढ़ोतरी हुई है, जबकि देश के सर्वाधिक जनसंख्या वाले राज्य कैलिफोर्निया (California) समेत 16 राज्यों की जनसंख्या में कमी आई है। बसंत में महामारी का केंद्र रहे न्यूयॉर्क (New York) की जनसंख्या में सर्वाधिक गिरावट (0.65 प्रतिशत की) आई है।