Luxurious toilet that was built over 2700 years ago, found by archeologists in Israel
Photo:Twitter

    Loading

    यरुशलम : इजरायल (Israel) में पुरातत्वविदों (Archeologists) को 2700 से ज़्यादा साल पुरानी दुर्लभ टॉयलेट (2700 years old Toilet) मिला है। इस शौचालय के मिलने के बाद खोजकर्ताओं का का कहना है कि, टॉयलेट को देख पता चलता है कि, इसे उस ज़माने में बेहद ही लग्जरी (Luxury) तरीके का आकर दिया गया था। शोधकर्ताओं की इस खोज से साफ हो गया है कि, पहले जमाने के लोग भी पर्सनल टॉयलेट का इस्तेमाल करते थे।      

    कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुरातत्वविदों का कहना है कि, इस टॉयलेट को देख पता चलता है कि, इसे पत्थर और चूने से शानदार डिजाइन देकर बनाया गया था। पुरातत्वविदों को यह शौचालय एक आयताकार कक्ष में मिला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, इस टॉयलेट को उस ज़माने में कुछ इस तरह से बनाया गया था, जो बैठने में काफी आरामदायक हो और इसके नीचे जमीन में गहरा सेप्टिक टैंक को भी बनाया गया था। 

    रिपोर्ट में खुदाई कार्य के निदेशक याकोव बिलिग के हवाले से बताया गया है कि, पहले के समय में प्राइवेट टॉयलेट काफी दुर्लभ थे और अबतक केवल चंद ही ऐसे शौचालय खोज के दौरान मिले हैं। उन्होंने बताया कि, बीते ज़माने में केवल अमीर लोग ही टॉयलेट बनवाने में सक्षम होते थे। 

    खुदाई के दौरान टॉयलेट के आसपास बाग और जलीय पौधों के होने के भी संकेत मिले हैं। इससे पता चलता है कि, इस जगह पर रहने वाले लोग काफी अमीर हुआ करते थे। बताया जा रहा है कि, इस टॉयलेट के मिलने के बाद अब आगे भी इस जगह पर रहने वाले तब के लोगों को लेकर भी आगे रिसर्च की जा रही है।