मलेशिया के पीएम ने इस्तीफा देने से किया इनकार, कहा अगले महीने साबित करेंगे बहुमत

    कुआलालंपुर. मलेशिया (Malaysia) के प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन (Muhyiddin Yassin) ने एक अहम सहयोगी के समर्थन वापस लेने के बाद बुधवार को अपने पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया और कहा कि वह अगले महीने संसद में बहुमत साबित करेंगे। शाही महल में शाह सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह (Sultan Abdullah Sultan Ahmad S) के साथ बैठक के बाद मुहिद्दीन ने राष्ट्रीय प्रसारक को बताया कि शाही घराने ने उन्हें सूचित किया कि सत्तारूढ़ गठबंधन से आठ सांसदों ने उनसे समर्थन वापस ले लिया है।

    गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टी यूनाइटेड मलय नेशनल ऑर्गेनाइजेशन (यूएमएनओ) है जिसके 38 सांसद हैं। लेकिन पार्टी के कुछ सांसदों ने प्रधानमंत्री को समर्थन देने से इनकार किया है। यूएमएनओ के अध्यक्ष ने मंगलवार को घोषणा की कि पार्टी के कुछ सांसदों के समर्थन वापस लेने और यूएमएनओ के एक मंत्री के इस्तीफा देने के बाद मुहिद्दीन ने शासन का अधिकार खो दिया है। मुहिद्दीन ने बताया कि उन्होंने शाह से कहा कि उन्हें पर्याप्त सांसदों से समर्थन मिला है।

    उन्होंने कहा, ‘‘मुझे भरोसा है कि अब भी संसद में मेरे पास बहुमत है। इसलिए मेरे इस्तीफे का सवाल ही नहीं उठता…।” हालांकि उन्होंने कोई संख्या नहीं बताई। वर्ष 2018 में चुनाव जीतने वाली पूर्व सुधारवादी सरकार के गिरने के बाद मार्च 2020 में मुहिद्दीन ने सत्ता संभाली। उनकी पार्टी ने यूएमएनओ और अन्य दलों के साथ मिलकर बेहद कम बहुमत से सरकार बनाई। (एजेंसी)