modi-morrission
File Pic

    वाशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)  ने क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad Summit) से पहले अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrisson) से मुलाकात की और हिंद-प्रशांत सहित द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा की। मोदी और मॉरिसन के बीच बृहस्पतिवार को यह बैठक दोनों नेताओं के फोन पर बातचीत करने के एक सप्ताह बाद हुई।

    दोनों नेताओं ने फोन पर बातचीत के दौरान भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ अच्छे दोस्त एवं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ बात करना हमेशा अद्भुत रहता है। हमने वाणिज्य, व्यापार, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने को लेकर व्यापक विचार-विमर्श किया।”

    मॉरिसन ने बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘ अपने अच्छे दोस्त और ऑस्ट्रेलिया के एक महान मित्र, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अमेरिकी यात्रा के दौरान मिलकर बहुत अच्छा लगा। पहली व्यक्तिगत क्वाड बैठक से पहले दोनों देशों के बीच साझेदारी को और गहरा करने के लिए व्यापक और सार्थक चर्चा हुई।” विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बैठक का विवरण देते हुए पत्रकारों से कहा, ‘‘ उन्होंने पिछले शिखर सम्मेलन के बाद हुई प्रगति की समीक्षा की, जो जून 2020 में ऑनलाइन हुआ था।

    उन्होंने दोनों पक्षों के पारस्परिक हित के लिए अपनी घनिष्ठ साझेदारी और सहयोग जारी रखने का संकल्प भी लिया।” प्रधानमंत्री मोदी ने मॉरिसन को भारत आने का निमंत्रण भी दिया। श्रृंगला ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 संकट के दौरान भारतीय समुदाय का काफी ध्यान रखा गया। उन्होंने विशेष रूप से प्रधानमंत्री से इस बात का जिक्र किया और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय प्रवासियों के योगदान की सराहना की।”

    इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी के कार्यालय ने ट्वीट कर कहा था, ” ऑस्ट्रेलिया के साथ दोस्ती को विस्तार दे रहे हैं। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वार्ता की। दोनों नेताओं ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक एवं लोगों के बीच संपर्क को और बढ़ाने से जुड़े विषयों पर व्यापक चर्चा की।” विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस बैठक को ”ऑस्ट्रेलिया के साथ हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी में एक और अध्याय” करार दिया। बागची ने ट्वीट कर कहा, ” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्कॉट मॉरिसन ने आज मुलाकात की। ऑस्ट्रेलिया के साथ हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी में एक और अध्याय। क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम के साथ-साथ कोविड-19, व्यापार, रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा आदि से संबंधित क्षेत्रों में चल रहे द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की।”