India may enter space by 2030, Jitendra Singh said - planning to set up a space station
Representative Photo:Twitter

    Loading

    बीजिंग: चीनी रोवर (Chinese Rover) ने चंद्रमा (Moon) के नज़दीक एक रहस्यमय वस्तु देखी है। युतु 2 रोवर (Yutu 2 Rover) वॉन कार्मन क्रेटर में काम कर रहा है और उसने वस्तु को उसके वर्तमान स्थान से 80 मीटर दूर पर देखा। ProfoundSpace.org में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी वैज्ञानिकों ने इस घन के आकार की वस्तु को “मिस्ट्री हट” (Mystery Hut) करार दिया गया है। ProfoundSpace.org ने कहा कि यह खोज नवंबर में चंद्रमा की सतह पर पहुंचने के लगभग दो साल बाद की गई थी।

    बताया जा रहा है कि, “रहस्यमय झोपड़ी” को लेकर सवाल उठने लगे हैं कि, क्या यह क्रैश लैंडिंग के बाद एलियंस द्वारा बनाया गया घर था? या यह चंद्रमा का पता लगाने वाला पूर्ववर्तियों का अग्रणी अंतरिक्ष यान है?”  वैसे युतु 2 रोवर को चीन के चांग’ई-4 प्रोब द्वारा चंद्रमा के दूर तक ले जाया गया है। 

    इसे 8 दिसंबर, 2018 को लॉन्च किया गया था और 3 जनवरी, 2019 को चंद्रमा के सबसे दूर दक्षिणी ध्रुव-ऐटकेन बेसिन में वॉन कर्मन क्रेटर पर पहली बार सॉफ्ट लैंडिंग की गई थी। रोवर युटु-2 ने अपने तीन महीने के डिजाइन जीवनकाल को पार कर लिया है, जो चंद्रमा पर सबसे लंबे समय तक काम करने वाला चंद्र रोवर बन गया है।