Earthquake
कांसेप्ट पिक: भूकंप

    Loading

    नई दिल्ली: न्यूजीलैंड (New Zealand) में कुदरत का कहर जारी है। यहां चक्रवात (cyclone) के बाद अब भूकंप (earthquake) आ गया। देश भयंकर तबाही से घिरा है। EMSC से मिली जानकरी के अनुसार न्यूजीलैंड में लोअर हट से 78 किमी उत्तर पश्चिम में रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। बता दें कि इससे पहले न्यूजीलैंड इन दिनों चक्रवात का कहर झेल रहा है। 

    जानकारी के अनुसार यहां में 14 फरवरी को चक्रवात गेब्रियल (New Zealand Cyclone Gabrielle) के कारण आपातकाल (Emergency In New Zealand) की घोषणा की गई। अभी इससे राहत नहीं मिली कि एक और मुसीबत सामने आ गई। यहां 6.1 तीव्रता का भूकंप आया है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार भूकंप से कोई जनहानि नहीं हुई है। 

    फ़िलहाल चक्रवात के कारण कुदरत का कहर इतना भयानक है कि यहां की कई सड़कों को बहा दिया है, घरों में पानी भर दिया। बिजली ठप हो गई है।  इसलिए लाखों लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर है। बता दें कि न्यूजीलैंड में तीसरी बार आपातकाल की घोषणा की गई है। इससे पहले दो आपातकाल 2019 में क्राइस्टचर्च आतंकी हमले और 2020 में कोविड महामारी को दौरान लगाए गए थे।  अब भूकंप ने देश को डरा दिया है। तुर्की और सीरिया में आये भूकंप ने पूरी दुनिया को डरा दिया है।