कैलिफोर्निया में लगी आग में करीब 900 इमारतें क्षतिग्रस्त

    ग्रीनविले. कैलिफोर्निया में इतिहास (California Fire) की अब तक की सबसे भयंकर आग फैलती ही आ जा रही है और इसमें सैकड़ों मकान तबाह (Buildings Destroy) हो गए हैं। दमकलकर्मी ग्रामीण समुदायों को बचाने में लगे हुए हैं। जंगल में फैल रही आग से मंगलवार को करीब 900 मकान और अन्य इमारतें क्षतिग्रस्त हो गयी। ‘डिक्सी फायर’ से उत्तरी सिएरा नेवादा में 12 से अधिक छोटे पर्वतीय और ग्रामीण समुदायों में 14,000 से अधिक इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। इसे ‘डिक्सी फायर’ नाम उस सड़क के नाम पर दिया गया है जहां आग लगनी शुरू हुई थी।

    कुछ हिस्सों में आसमान साफ रहने के कारण इस हफ्ते बचाव कार्य में विमान से करीब 6,000 दमकलकर्मी शामिल हुए। दमकल विभाग के प्रवक्ता एडविन जुनिगा ने कहा, ‘‘हम उड़ान भर सकते हैं या नहीं, यह काफी हद तक धुएं पर निर्भर करता है। कुछ इलाके हैं जहां बहुत ज्यादा धुआं है।” दमकलकर्मी रिच थॉम्पसन ने सोमवार शाम को आगाह किया कि अगले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने की संभावना है।

    कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग (Fire Safety Department) ने बताया कि 14 जुलाई को लगी यह आग 1,973 वर्ग किलोमीटर के इलाके तक फैल गयी है और अभी महज 25 प्रतिशत तक के इलाके में ही आग पर काबू पाया गया है। गवर्नर गैविन न्यूसम ने मंगलवार को उत्तरी शास्ता, ट्रिनिटी और तेहामा काउंटी के लिए आपातकाल की घोषणा की।(एजेंसी)