चीन की नई कलाकारी; बनाएगा तैरते द्वीपों वाला बेमिसाल टावर, ऐसे करेगा निर्माण 

    Loading

    चीन : दुनिया भर में चीन अपनी एडवांस टेक्नोलॉजी के लिए जाना जाते है। आज हम चीन के बारे में जो बात बताने जा रहे है वो टेक्नोलॉजी से ही जुड़ी हैं। दरसल जापान में एक बेमिसाल तैरते द्वीपों वाला टावर बन रहा है। जापान के सोऊ फुजिमोटो आर्किटेक्ट्स (Sou Fujimoto Architects) ने एक विशाल तैरते हुए टॉवर (Ethereal Tower) की डिजाइन का खुलासा किया है जो चीन (China) की शेनजेन की खाड़ी के कियानहाइवान जिले में बनाया जाएगा। इस डिजाइन को एक प्रतियोगिता के बाद जारी किया गया है जो इस इलाके में एक बेहतरीन टॉवर की डिजाइन के लिए आयोजित की गई थी। इस टावर में 99 छोटे छोटे द्वीप होंगे जो ऐसा आभास देंगे कि वे पानी में तैर रहे हैं जबकि वे टावर के साथ मजबूती से जुड़े हुए होंगे।

     

     न्यू सिटी सेंटर लैंडमार्क प्रतियोगिता के जज समूह ने इस डिजाइन को पहला पुरस्कार किसी को भी नहीं दिया, लेकिन दूसरा स्थान सोउ फुजिमोटो आर्किटेक्ट्स (Sou Fujimoto Architects) ने अपने फ्लोटिंग वाटर टावर (Floating Water Tower) के लिए हासिल किया और यह डिजाइन (Design) प्रतियोगिता में शीर्ष पर रही। इस डिजाइन को एक सवाल के जवाब के लिए तैयार किया गया था। जिसमें पूछा गया था कि क्या नए टावर का मतलब 21वीं सदी है। दूसरा सवाल था कि यह टावर कैसे एफिल टावर की तरह लगातार आकर्षण का केंद्र बना रह सकता है। (तस्वीर: Sou Fujimoto Architects)

     

     इस प्रस्तावित टॉवरकी ऊंचाई 880 फुट यानि 258 मीटर है और यह 99 अलग अलग टॉवर के जैसे हिस्सों से जुड़ कर बना है जो शीर्ष पर एक मजबूत क्षतिज तल से जुड़े हैं और नीचे आते आते गायब होते से दिखाई देते हैं, नीचे आने पर ये आभास होता है कि ये सभी हवा में तैर रहे हैं, जो एक तरह से तैरते हुए द्वीप लगते हैं।  (तस्वीर: Sou Fujimoto Architects)

     

     यह एक एकल टाबर (Ethereal Tower) के साथ टावर का समूह दोनों ही है जो विविधता के युग में भविष्य के समाजों को दर्शाता है। इस टावर को अधिकतर स्टील, कार्बन फाइबर, केवलर रोप, और कंक्रीट से बनाए जाने के लिए डिजाइन (Architecture Design) किया है. इसके साथ केवल टेशन तारों से जुड़ा एक स्टील ट्स सिस्टम जो इसके केंद्र को संतुलित बनाए रखेगा। (तस्वीर: Sou Fujimoto Architects)

    केंद्रीय कोर पूरे टॉवर (Ethereal Tower) के लिए आधार का काम करेगा जिसे तनाव तारों के जरिए एक साथ रखा जाएगा जो खाड़ी में गिरते हुए पानी की तरह दिखाई देगी इस आईने वाले जमे हुए गीजर में ऑब्जर्वेशन डेक एक्जीबीशन एरिया, रेस्तरां और कैफे सब कुछ केबल तारों के भीतर होगा।  (तस्वीर: Sou Fujimoto Architects)

    शीर्ष पर बना डेक प्रदर्शनी जैसे आयोजनों के लिए होगा जो यात्रियों के साथ स्थानीय नागरिकों को सामाजिक सेंटर की तरह आकर्षित करेगा जहां से शहर और खाड़ी का खूबसूरत नजारा समुद्र तल से 266 मीटर की ऊंचाई से चारों और देखा जा सकेगा। इसकी मजबूत संरचना और माइक्रोकोम वाला इमारती पदार्थ दो हमारी दुनिया में बहुत उपयोग में लाए जाते हैं और यह लगातार उभरते शहर में के लिए शानदार डिजाइन होगी। (तस्वीर: Sou Fujimoto Architects)

     यह इस तरह की पहली संरचना नहीं है जो भविष्य के शहरी संस्कृति और वास्तुकला का परिचायक होगी।चीन में ही एक डैनिश वास्तुकार स्टूडियो जिसे BIG कहा जाता है, ने पिछले महीने ही ओ टावर नाम की बिल्डिंग डिजाइन जारी की है। माइंड बैंडिंग इंफिनिटी लूप के आकार की इस डिजाइन वाली संरचना जमीन को आकाश से गोलाकार तरीके से जोड़ती है।