New Zealand have made conspiracy to commit terrorism a crime, decision taken after recent knife attack
Representative Photo

    वेलिंगटन: न्यूजीलैंड (New Zealand) के नेताओं ने बृहस्पतिवार को एक कानून पारित किया जो किसी भी आतंकवादी हमले की साजिश रचने (Terror Conspiracy) को एक अपराध (Crime) बनाता है। यह उस कानूनी खामी को ठीक करता है जिसे इस महीने की शुरुआत में एक हिंसक चाकू हमले (Knife Attack) ने उजागर किया था।

    नए कानून की योजना बनाने में महीनों लगे थे, लेकिन इस्लामिक स्टेट समूह से प्रेरित एक चरमपंथी द्वारा तीन सितंबर को ऑकलैंड के एक सुपरमार्केट में चाकू से दुकानदारों को छुरा घोंपने की घटना के बाद संसद के माध्यम से इसे जल्दबाजी में पारित किया गया। हमलावर ने सात लोगों को घायल किया था। सभी घायलों की हालत में सुधार हो रहा है। पुलिस अधिकारियों ने चरमपंथी, अहमद आथिल समसूदीन को गोली मार दी जब उसने सुपरमार्केट में उन पर चाकू से हमला किया था। अधिकारी 53 दिनों से उसका पीछा कर रहे थे। वे चिंतित थे कि जुलाई में जेल से रिहा होने के बाद वह किसी भी समय हमला करने की योजना बना रहा था।

    हालांकि, पुलिस को उसे हिरासत में लेने का कोई कानूनी कारण नहीं मिला। एक साल पहले, एक बड़ा चाकू खरीदने और उसके पास एक हिंसक इस्लामिक स्टेट वीडियो पाए जाने के बाद अभियोजकों ने समसूदीन पर आतंकवाद का आरोप लगाने का असफल प्रयास किया था। अभियोजकों ने तर्क दिया कि इस बात के सबूत हैं कि उसने लोगों को मारने और एक विचारधारा को आगे बढ़ाने के इरादे से चाकू खरीदा था, लेकिन एक न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि चाकू खरीदना मुकदमे को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

    न्यायाधीश ने पाया कि न्यूजीलैंड के आतंकवाद विरोधी कानून विशेष रूप से साजिश को शामिल नहीं करते। इस महीने के हमले के बाद, प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने सितंबर के अंत तक नया कानून पारित करने की प्रतिबद्धता जताई थी। (एजेंसी)