Nigeria Stampede

    Loading

    लागोस. नाइजीरिया (Nigeria) के दक्षिण-पूर्व में स्थित शहर पोर्ट हरकोर्ट (Port Harcourt) में शनिवार को एक चर्च (Church) में आयोजित कार्यक्रम में भगदड़ (Stampede) मचने से कम-से-कम 31 लोगों की मौत हो गई, जबकि सात अन्य घायल हो गए। पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार सुबह चर्च में भोजन ग्रहण करने पहुंचे सैकड़ों लोगों ने गेट तोड़ दिया, जिससे वहां भगदड़ के हालात पैदा हो गए। इस घटना में मरने वालों में ज्यादातर बच्चे शामिल हैं।

    नाइजीरिया के नागरिक सुरक्षा कोर के एक क्षेत्रीय प्रवक्ता ओलुफेमी अयोडेल के अनुसार, यह दुखद घटना एक स्थानीय पोलो क्लब में हुई, जहां पास के किंग्स असेंबली चर्च ने उपहार दान अभियान का आयोजन किया था। उन्होंने कहा, उपहार का सामान बांटने की प्रक्रिया के दौरान भीड़ भाड़ के कारण भगदड़ मच गई। मरने वालों में ज्यादातर बच्चे शामिल है।

    राज्य पुलिस की प्रवक्ता ग्रेस वोयेन्गिकुरो इरिंगे-कोको ने के मुताबिक भगदड़ के समय उपहार देने का कार्यक्रम शुरू भी नहीं हुआ था। उपहार पाने के लालच में भीड़ ने जबरन कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करने के लिए गेट को तोड़ा, जिसके परिणामस्वरूप भगदड़ मच गई और दुर्घटना हुई। उन्होंने कहा कि 31 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है। घटना के बाद सात घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।