OCCRP Most Corrupt List: Former Afghanistan President Ashraf Ghani listed among the 'Most Corrupt' people of the year 2021 by OCCRP, know which other countries of the world are top leaders included in the list
Afghanistan President Ashraf Ghani (File Photo)

    Loading

    नई दिल्ली: अफगानिस्तान (Afghanistan) के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी (Former President Ashraf Gani) को संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग परियोजना (Organized Crime and Corruption Reporting Project) (ओसीसीआरपी) (OCCRP) द्वारा वर्ष के सबसे भ्रष्ट (Corruption) अधिकारियों में से एक के रूप में नामित किया गया है। ओसीसीआरपी दुनिया भर में स्वतंत्र मीडिया आउटलेट की एक गैर-लाभकारी खोजी समाचार रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म है। एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अशरफ गनी के अलावा इस सूची में बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्सांद्र लुकाशेंको टॉप पर हैं। 

    एएनआई ने बताया कि, ओसीसीआरपी की रिपोर्ट के अनुसार, सूची में शामिल अन्य लोगों में सीरिया के तानाशाह बशर अल-असद, तुर्की के राष्ट्रपति रेसिप तैयप एर्दोगन और ऑस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज़ के नाम शामिल हैं। ओसीसीआरपी ने कहा कि, गनी इसके हकदार थे क्योंकि उन्होंने कथित तौर पर अपने देश के लोगों को दुख और मौत झेलने के लिए छोड़ दिया। वहीं पैनल में जज के रूप में काम करने वाले OCCRP के सह-संस्थापक ड्रू सुलिवन ने कहा कि, अशरफ गनी अपने भ्रष्टाचार और अक्षमता के कारण इस तरह के पुरस्कार के हकदार हैं।

    एएनआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि, उन्होंने बताया, गनी अपने भ्रष्टाचार और अपनी घोर अक्षमता दोनों के लिए इसके हकदार हैं। उन्होंने अपने लोगों को छोड़ दिया, उन्हें दुख और मौत के लिए छोड़ दिया ताकि वह नैतिक रूप से भ्रष्ट पूर्व अधिकारियों के साथ यूएई में रह सकें। भ्रष्टाचार पर अध्ययन और रिपोर्ट करने वाले छह पत्रकारों और विद्वानों के एक पैनल ने लुकाशेंको को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति के रूप में चुना। इसमें अरब रिपोर्टर्स फॉर इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म (एआरआईजे) के महानिदेशक रावन दमन शामिल थे। 

    इसके अलावा इनमें इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ़ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) के वरिष्ठ रिपोर्टर विल फिट्ज़गिब्बन, पुलित्जर सेंटर के एक वरिष्ठ संपादक बोयॉन्ग लिम, जॉर्ज मेसन यूनिवर्सिटी में शार स्कूल ऑफ पॉलिसी एंड गवर्नमेंट में एक लेखक और संपन्न प्रोफेसर लुईस शेली, पुरस्कार विजेता और क्रॉस बॉर्डर खोजी पत्रकार, OCCRP के सह-संस्थापक और निदेशक पॉल राडू, और ड्रू सुलिवन शामिल थे। 

    एएनआई की रिपोर्ट में ओसीसीआरपी की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि, ओसीसीआरपी की रिपोर्ट के अनुसार, 67 वर्षीय लुकाशेंको 1993 से मिन्स्क में सत्ता से चिपके हुए हैं, चुनावों में कथित तौर पर धांधली करते हैं, आलोचकों को प्रताड़ित करते हैं और प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करते हैं और उन्हें मार खिलवाते हैं। असद ने कथित रूप से सीरिया को एक विनाशकारी गृहयुद्ध में डाला है और सत्ता से चिपके रहते हुए करोड़ों डॉलर हड़पे हैं।

    एर्दोगन ने एक भ्रष्ट सरकार की देखरेख की है जिसने राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों का उपयोग करके ईरानी तेल के लिए चीनी धन का शोधन किया है। कुर्ज़ ऑस्ट्रियन पीपुल्स पार्टी (ओवीपी) के नेता थे, जिन पर नौ अन्य राजनेताओं और समाचार पत्रों के साथ, गबन और रिश्वतखोरी का आरोप लगाया गया था।