Omicron variant is causing more deaths in America than the Delta form of Corona, know the whole matter
Representative Photo/File

    Loading

    लंदन: कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) की तीसरी बूस्टर खुराक (Booster Dose) कोरोना वायरस (Corona Virus) के ओमीक्रोन (Omicron) स्वरूप से होने वाले संक्रमण के मामलों में 70 से 75 प्रतिशत तक सुरक्षा मुहैया कराती है। ब्रिटेन (Britain) की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने शुक्रवार को यह कहा।

    एजेंसी ने नवीनतम तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका- भारत में कोविशील्ड नाम से- और फाइजर/बायोनटेक टीके की दो खुराक मौजूदा समय में सबसे अधिक प्रसारित कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप के मुकाबले लक्षण वाले संक्रमण में ‘बहुत कम सुरक्षा’ देती हैं। हालांकि, देखा गया है कि तीसरी खुराक वायरस के नए स्वरूप के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है।

    यह अध्ययन ओमीक्रोन के 581 मामलों के विश्लेषण पर आधारित है। यूकेएचएसए ने कहा, ‘‘ मौजूदा रूझान में बदलाव नहीं होता है तो इस महीने के अंत तक ब्रिटेन में संक्रमितों की संख्या 10 लाख को पार कर जाएगी।”

    एजेंसी ने कहा, ‘‘ टीके प्रभाव को लेकर शुरुआती आंकड़ों से लगता है कि वायरस के नए स्वरूप के खिलाफ बूस्टर खुराक शुरुआती दौर में अधिक प्रभावी है और करीब 70 से 75 प्रतिशत तक लक्षण वाले संक्रमण में सुरक्षा प्रदान करती है। वायरस के स्वरूप के शुरुआती अध्ययन पर आधारित होने की वजह से सभी आकलनों में अनिश्चितता है।” (एजेंसी)