अमेरिका में आफत की दस्तक! ‘ओमीक्रॉन’ वेरिएंट का पहला केस मिला

    Loading

    वाशिंटन. अमेरिका (America) में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ (Omicron Variant) का पहला मामला पाया गया है। व्हाइट हाउस (White House) ने बुधवार को मामले की पुष्टि करते हुए कैलिफोर्निया (California) का एक शख्स वायरस के इस नए वेरिएंट से संक्रमित होने की जानकारी दी है।  गौरतलब हो कि, दक्षिण अफ्रीका में कोविड के नए वेरिएंट का पता चला चलने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के प्रशासन ने पिछले महीने के अंत में द.अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था। बता दें कि वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ अब तक 24 से ज्यादा देशों में फैल चुका है।  

    अमेरिका के शीर्ष संक्रमण रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची (Dr. Anthony Fauci) ने व्हाइट हाउस में बताया कि यह अमेरिका में कोरोनावायरस के ‘ओमीक्रोन’ वेरिएंट से संक्रमित होने का पहला मामला है। उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से लौटा था और 29 नवंबर को वह जांच में संक्रमित पाया गया था। फाउची ने कहा कि व्यक्ति का वैक्सीनेशन हुआ है लेकिन उसने वैक्सीन की बूस्टर खुराक नहीं ली है और उसमें मामूली लक्षण हैं। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र विदेशी यात्रियों की जांच करने वाले अमेरिकी नियमों को कड़ा करने के लिए कदम उठा रहा है। 

    साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह पुष्टि कर दी कि पीसीआर टेस्ट के जरिये ओमीक्रॉन वेरिएंट का पता लगाया जा सकता है। साथ ही यह भी कहा कि कोरोना के वेरिएंट ऑफ कंसर्न के अन्य तरह के टेस्ट पर प्रभाव जानने के लिए स्टडी की जा रही है। डब्लूएचओ ने कहा कि पूरी दुनिय में इस नए वेरिएंट को लेकर चिंता का माहौल बना हुआ है। 

    गौरतलब हो कि नए वेरिएंट को लेकर चिंता के बीच ब्रिटेन, जर्मनी सहित विश्व के कई देशों ने साउथ अफ्रीका क्षेत्र में स्थित देशों दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, लेसोथो और अन्य पर ट्रेवल प्रतिबंध लगाया हुआ है। इससे पहले भारत ने भी उन देशों की लिस्ट जारी की जहां से आने वाले यात्रियों में ओमीक्रॉन का अधिक रिस्क है। इन देशों में दक्षिण अफ्रीका, चीन, बोत्सवाना, यूके, ब्राजील, इजरायल, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, बांग्लादेश, मॉरीशस और हांगकांग का समावेश है।