On China's National Day, pro-democracy supporters took to the streets in Hong Kong, police stopped them during the demonstration
Representative Image

    Loading

    हांगकांग: हांगकांग (Hong Kong) में पुलिस (Police) ने शुक्रवार को चीन (China) के राष्ट्रीय दिवस पर चार लोगों द्वारा किए जा रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन (Pro-Democracy Protest) को रोक दिया। अभिव्यक्ति की आजादी और विपक्ष (Opposition) की राजनीति पर कार्रवाई का यह ताजा उदाहरण है।

    हांगकांग के गिरफ्तार किए गए नागरिकों की रिहाई की मांग वाली तख्तियां लिए और लोकतंत्र समर्थक नारे लगाते हुए विपक्षी दल ‘लीग ऑफ सोशल डेमोक्रेट्स’ के चार सदस्यों ने कन्वेंशन सेंटर की ओर मार्च करने की कोशिश की, जहां आधिकारिक समारोह चल रहा था। चीन के राष्ट्रीय दिवस पर किसी भी बाधा को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया।

    पार्टी के अध्यक्ष चान पो-यिंग ने पत्रकारों से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि चीन में हांगकांग ही ऐसी जगह है, जहां विविध विचारों की अनुमति है।” चान ने बताया कि बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है, लेकिन साथ ही कहा, ‘‘ऐसे दबाव में भी हमें अपने सबसे मूल नागरिक अधिकारों पर अड़े रहने की जरूरत है और वह अभिव्यक्ति तथा सभा करने की आजादी है।”

    गौरतलब है कि हांगकांग में पिछले साल से लेकर अब तक लोकतंत्र समर्थक कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया और कुछ अन्य लोग स्वयं देश छोड़कर चले गए जबकि बीजिंग समर्थक नेताओं की सीटें बढ़ाने के लिए चुनावी कानूनों में संशोधन किया गया। राष्ट्रीय दिवस समारोह में हांगकांग की मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैरी लाम ने ध्वजारोहण समारोह की अध्यक्षता की, जिसमें हांगकांग तथा चीन के अधिकारी शामिल हैं और उन्होंने चीन का राष्ट्रगान गाया।

    लाम ने अमेरिका तथा अन्य आलोचकों की उपेक्षा करते हुए अर्थव्यवस्था, सुरक्षा कानून के स्थिर प्रभाव और ‘‘चुनावी व्यवस्था में सुधार” के लिए केंद्रीय सरकार के समर्थन की प्रशंसा की। बीजिंग और वाशिंगटन के बीच बढ़ते तनाव के बावजूद अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बधाई संदेश भेजा।

    संदेश में कहा गया है, ‘‘अमेरिका हम सभी के समक्ष आने वाली चुनौतियों को हल करने के लिए एक साथ मिलकर काम करने की मांग करता है, हम आने वाले वर्षों में चीन के लोगों के लिए शांति, खुशी और समृद्धि की कामना करते हैं।” चीन मुख्य भूभाग पर थियानमेन चौक और देश के अन्य शहरों में ध्वजारोहण समारोह देखने के लिए भारी संख्या में लोग एकत्रित हुए।