imran
Pic : ANI

    Loading

    नई दिल्ली.  पाकिस्तान (Pakistan) में सियासत फिर गरमा गई है । आज जहाँ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) अपनी कुर्सी औरे सरकार दोनों बचाने में कामयाब हुए हैं।  वहीं पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने आज नेशनल असेंबली और सभी प्रांतीय विधानसभाओं को भंग कर दिया है।  

    गौरतलब है कि आज पाकिस्तान संसद में अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद इमरान खान ने राष्ट्रपति के पास संसद भंग करने की सिफारिश भेजी थी।  अब ताजा घटना के बाद यानी कि विधानसभा भंग होने के बाद इमरान आगामी चुनाव तक कार्यकारी प्रधानमंत्री बने रहेंगे।  वहीं पाकिस्तान में अगले 90 दिनों के अंदर चुनाव होंगे। 

    इसके पहले आज PM इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव के खारिज होने के बाद ही अपने देश को संबोधित किया था।  उन्होंने फिर विदेशी साजिश होने का भी बड़ा आरोप लगाया था। वहीं आज PM इमरान खान अपने संबोधन में उन्होंने राष्ट्रपति से नेशनल असेंबली खारिज करने की सिफारिश की थी और ताजा चुनाव कराने की भी सलाह दी थी। 

    इधर इस घटनाक्रम के बाद PPP के चीफ बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा है कि, “इमरान सरकार ने संविधान का उल्लंघन किया है।  अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान नहीं होने दिया।  संयुक्त विपक्ष संसद नहीं छोड़ रहा है।  हमारे वकील फिलहाल सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं।  हम सभी संस्थानों से पाकिस्तान के संविधान की रक्षा करने, उसे बनाए रखने, बचाव करने और उसे लागू करने का भी आह्वान करते हैं। “

    इसके साथ ही मरियम नवाज़ शरीफ ने आज कहा है कि, “अपनी सीट बचाने के लिए किसी को भी पाकिस्तान के संविधान को विकृत करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।  अगर इस पागल और जुनूनी व्यक्ति (इमरान खान) को इनके अपराध के लिए दंडित नहीं किया जाता तो आज के बाद इस देश में जंगल का कानून  ही लागू होगा। ”

    वहीं इमरान सरकार के मंत्री फवाद चौधरी ने आज कहा है कि, संविधान के अनुच्छेद 224 के तहत प्रधानमंत्री इमरान खान अपने कर्तव्यों का पालन करना जारी रखेंगे।  हालाँकि मंत्रिमंडल को जरुर भंग कर दिया गया है।  गौरतलब है कि आज पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के खिलाफ पाकिस्तानी संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी थी।  इस बाबत आज सुबह 11:30 बजे संसद का सत्र भी शुरू हुआ था। इसके बाद दोपहर 3 बजे अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग भी होनी थी। लेकिन फिलहाल वहां इलेक्शन की तैयारी होने वाली है।