Pakistan Rains : The situation worsened due to heavy rains in Pakistan, the ancestral houses of actors Raj Kapoor and Dilip Kumar were also damaged
Photo : Twitter

    पेशावर: पाकिस्तान (Pakistan) के पेशावर शहर (Peshwar) में स्थित महान भारतीय फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार (Actor Dilip Kumar) और राज कपूर (Actor Raj Kapoor) के पुश्तैनी मकानों को मॉनसून (Monsoon) की भारी बारिश (Rain) से नुकसान पहुंचा है। पहले से ही जीर्णशीर्ण स्थिति वाले इन मकानों को पाकिस्तान (Pakistan) सरकार ने हाल में अपने संरक्षण में ले लिया था।

    सरकार ने दोनों दिग्गज कलाकारों के यहां स्थित मकानों को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने के साथ-साथ उनके सम्मान में उन्हें संग्रहालयों में तब्दील करने की सभी औपचारिकताएं भी पूरी कर ली थी। स्थानीय लोगों के मुताबिक भारी बारिश के कारण दोनों ही मकान पूरी तरह से जलमग्न हो गए, जिसके कारण उनके कुछ हिस्सों को नुकसान पहूंचा है।

    खैबर पख्तूनख्वा पुरातत्व विभाग को किस्सा ख्वानी बाजार क्षेत्र में स्थित इन दोनों मकानों के नवीनीकरण का काम शुरू करना अभी बाकी है। मानसून की मूसलाधार बारिश के कारण इस्लामाबाद सहित पाकिस्तान के कई हिस्सों में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाएं हुईं हैं। मीडिया में आई कुछ खबरों के मुताबिक जुलाई के मध्य से खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में वर्षाजनित घटनाओं में 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। गौरतलब है कि पेशावर, इस प्रांत की राजधानी है। (एजेंसी)