Party will run all night… This is how these countries of the world will celebrate New Year
Image: Google

Loading

मुंबई: करीब पूरा साल कोरोना (Corona) के चलते पाबंदियों (Restrictions) में रहने के बाद दुनिया (World) के कई देश न्यू ईयर 2021 (New Year 2021) का स्वागत दिल खोलकर कर करना चाहते हैं और ऐसे में कुछ नियमों के साथ नए साल के सेलिब्रेशन की तैयारियां की जा रहीं है। हर साल की तरह डांस (Dance) और फायरवर्क्स (Fireworks) के साथ इस साल भी नया साल का जश्न मनाया जाएगा लेकिन कोरोना नियमों की अनदेखी नहीं करते हुए। दुनिया के कई देश न्यू ईयर को लेकर डांस करते समय सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और मास्क (Mask) पहनने को ध्यान में रखते हुए पार्टी (Party) की इजाज़त दे सकते हैं। कोविड ट्रैकिंग ऐप को भी सेलिब्रेशन का माहौल सुरक्षित बनाने की तैयारी है।

न्यूज़ीलैंड में सेलिब्रेशन की इजाज़त

Party will run all night… This is how these countries of the world will celebrate New Year Image: Google

दुनिया के कुछ ही देश ऐसे हैं जिन्होंने कोरोना (Corona) को अपने देश में बुरी तरह से फैलने से पहले ही इसको काबू में कर लिया। इनमें से एक न्यूजीलैंड (New Zealand) है। न्यूज़ीलैंड अब दिल खोलकर नए साल के सेलिब्रेशन की तैयारी कर रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्यू इयर सेलिब्रेशन पर न्यूज़ीलैंड में किसी तरह की बंदिश नहीं होगी। वहीं, कई देशों में अलग-अलग तरह की पाबंदियां रहेंगी। तो कई देश इस साल न्यू ईयर का सेलिब्रेशन ऑनलाइन करेंगे। न्यूजीलैंड उन देशों में शामिल है, जहां न्यू ईयर सबसे पहले दस्तक देता है। भारत (India) के समय के अनुसार शाम के 4:30 बजे, न्यूजीलैंड की घड़ी रात के 12 बजा रही होगी। न्यूजीलैंड के ऑकलैंड (Auckland) में हार्बर ब्रिज (Harbor Bridge) पर 5 मिनट की आतिशबाजी (Fireworks) के साथ नए साल का स्वागत होगा। 

थाईलैंड में सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना ट्रैकिंग ऐप का नियम

Party will run all night… This is how these countries of the world will celebrate New Year Image: Google

थाईलैंड (Thailand) ने इस बार नया साल मानाने का तरीका ढूंढ लिया है। थाईलैंड ने न्यू ईयर पर सेलिब्रेशन के लिए इखट्टा वाली भीड़ (Crowd Gathering) को टुकड़ों में बांटकर अलग-अलग जोन (Zones) में डायवर्ट करने का फैसला किया है। इससे भीड़ एक जगह जमा नहीं होगी और कोरोना (Corona) के फैलने का ख़तरा भी काम हो सकेगा। सेलिब्रेशन में शामिल होने वाले लोगों को ‘कोविड-19 ट्रैकर ऐप’ (Covid-19 Tracking App) होना अनिवारिया कर दिया गया है, ताकि आसपास संक्रमण होने पर सतर्क रह सकें। थाइलैंड के ज्यादातर शहरों में जश्न मनाया जाएगा, लेकिन पटाया (Pataya) में न्यू इयर सेलिब्रेशन को कैंसिल कर दिया गया है। 

स्कॉटलैंड में डिजिटल न्यू ईयर सेलिब्रेशन

Party will run all night… This is how these countries of the world will celebrate New Year Image: Google

स्कॉटलैंड (Scotland) में नए साल में एक साथ इखट्टा होकर जश्न मनाने पर पाबंदी है। मगर इस मुश्किल साल को अलविदा कहने और सेलिब्रेशन करने के लिए विकल्प ढूंढ लिया गया है। न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए ऑनलाइन प्रोग्राम्स (Online Programs) की तैयारी की गई है। 28 दिसंबर से इसका लाइव टेलीकास्ट (Live Telecast) शुरू किया जा चुका है। इसके अलावा यहां ड्रोन शो (Drone Show) ऑर्गेनाइज किए जाएंगे, जिसका लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा। लोग अपनी फैमली के साथ घर बैठे इसका आनंद ले सकते हैं। पिछले दो दशकों में पहली बार यहां थेम्स नदी (River Thames) के किनारे लंदन की गलियों में होने वाली पार्टियां (Party) इस बार नहीं होंगी।

ऑस्ट्रेलिया में प्री-बुकिंग न्यू ईयर सेलिब्रेशन होगा

Party will run all night… This is how these countries of the world will celebrate New Year Image: Google

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में न्यू ईयर सेलिब्रेशन (New Year Celebrations) अलग ही अंदाज में होता है। 31 दिसंबर की दोपहर से सिडनी हार्बर ब्रिज (Sydney Harbor Bridge) पर बोट रेस (Boat Race), म्यूजिकल इवेंट (Music Events) और सैन्य प्रदर्शनों (Military Demonstrations) के प्रोग्राम होते हैं। इस साल ये सभी प्रोग्राम कैंसिल कर दिए गए हैं। हार्बर ब्रिज पर नए साल वाले दिन उन लोगों को प्रवेश दिया जाएगा, जिनके पास पहले से रेस्टोरेंट (Restaurants) की बुकिंग (Booking) है। लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का ध्यान रखने की अपील भी की गई है। इस साल ऑस्ट्रेलिया में ज़्यादातर फायरवर्क्स (Fireworks) नहीं होंगे लेकिन लोग कई सेलिब्रेशन का लाइव टेलेकास्ट (Live Telecast) देख सकते हैं। 

दुबई में नए साल का सेलिब्रेशन सादगी से होगा

Party will run all night… This is how these countries of the world will celebrate New Year Image: Google

दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों (World Tallest Building) में शुमार बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) पर फायरवर्क्स (Fireworks) देखने के लिए दुनियाभर से लोग इखट्टा होते हैं, लेकिन इस साल आतिशबाजी देखने के लिए ऐप से प्री-बुकिंग (Pre Booking) करनी होगी। बुकिंग के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) बरकरार रखनी होगी और मास्क (Mask) पहनना जरूरी होगा। हर साल न्यू ईयर पर स्पेशल फायरवर्क्स देखने के लिए लाखों लोग यहां जमा होते थे लेकिन इस साल काफी काम लोगों की बुर्ज खलीफा पर पहुंचने की उम्मीद है। वहीं दुबई (Dubai) में कॉन्सर्ट के लिए भी स्थानीय प्रशासन से अनुमति लेनी होगी और प्राइवेट पार्टीज (Private Party) और गैदरिंग (Gatherings) पर रोक है। 

टाइम्स स्क्वायर पर नए साल का काउंटडाउन इस बार डिजिटली देखेंगे लोग

Party will run all night… This is how these countries of the world will celebrate New Year Image: Google

न्यूयॉर्क (New York) के मशहूर टाइम्स स्क्वायर (Time Square) पर इस बार न्यू ईयर का काउंटडाउन (Countdown) तो होगा मगर लोग यहां जमा नहीं होंगे। न्यू ईयर ईव (New Year Eve) की शाम ढलते ही न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर आम लोगों एंट्री नहीं देने की खबर है। हालांकि, लोग डिजिटली (Digitally) नए साल का काउंटडाउन और बॉल ड्रॉप (Ball Drop) कार्यक्रम देख सकेंगे। इस साल टाइम्स स्क्वायर के ऊपर 7 फुट का न्यूमेरल्स (Numerals) रखा जाएगा।