Mount Everest
Mount Everest

Loading

काठमांडू: पासंग दावा (Pasang Dawa) शेरपा ने सोमवार को 27वीं बार माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) फतह कर कामी रीता शेरपा की बराबरी कर ली हैं. कामी रीता शेरपा (Kami Rita Sherpa) के नाम इस पर्वत शिखर पर सबसे ज्यादा बार चढ़ाई करने का विश्व रिकॉर्ड था. पर्वतारोहण अभियान का आयोजन करने वाले ‘इमेजिन नेपाल ट्रैक्स’ के कार्यकारी निदेशक दावा ग्यालजेन शेरपा ने बताया कि सोमवार को सुबह आठ बजकर 25 मिनट पर 46 वर्षीय पर्वतारोही माउंट एवरेस्ट शिखर पर खड़े थे।

पासंग 27 बार 8,848.86 मीटर ऊंची पर्वत चोटी पर चढ़ने वाले दुनिया के दूसरे व्यक्ति बन गए हैं। एवरेस्ट क्षेत्र के निकट पांगबोसे में जन्मे पर्वतारोही पासंग ने पहली बार 1998 में एवरेस्ट शिखर की चढ़ाई पूरी की थी। पसांग दावा इस बसंत में दो बार दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर पहुंच चुके हैं। इससे पहले उन्होंने 14 मई को 26वीं बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पूरी की थी। ‘सेवन समिट ट्रैक’ के थानेश्वर गुरागेन के मुताबिक, पूर्व में 27 बार एवरेस्ट की चढ़ाई पूरी कर विश्व रिकॉर्ड बना चुके कामी रीता शेरपा भी इस बीच 28वीं बार इस पर्वत शिखर पर चढ़ाई की तैयारी कर रहे हैं। 

कामी इस सीज़न में दूसरी बार एवरेस्ट फतह करने के लिए एक अनुकूल समय की प्रतीक्षा कर रहे हैं, ताकि वे अपने और पासंग दावा के रिकॉर्ड को तोड़कर एक और विश्व कीर्तिमान स्थापित कर सकें। इससे पहले 53 वर्षीय कामी 17 मई को 27वीं बार एवरेस्ट के शिखर पर पहुंचे थे। दो अनुभवी शेरपा पर्वतारोही चोटी पर चढ़ने का विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।(एजेंसी)