PM Invites Pope Francis To India: PM Narendra Modi met Pope Francis in Vatican, invited him to visit India
Photo:ANI

    Loading

    रोम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने यूरोप दौरे के दौरान शनिवार को  वैटिकन  (Vatican) पहुंचे। पीएम मोदी ने वैटिकन में पोप फ्रांसिस (Pope Francis) से मुलाकात की और पोप फ्रांसिस को भारत (India) आने का न्योता दिया। बताया जा रहा है कि, पोप फ्रांसिस के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात गर्मजोशी भरी रही। प्रधानमंत्री मोदी और पोप फ्रांसिस के बीच बैठक 20 मिनट के निर्धारित समय से अधिक करीब एक घंटे तक चली। 

    बताया जा रहा है कि, पोप फ्रांसिस से पीएम मोदी की मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और पोप फ्रांसिस ने धरती को बेहतर बनाने के उद्देश्य से जलवायु परिवर्तन से लड़ने और गरीबी को दूर करने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस को भारत की यात्रा के लिये भी आमंत्रित किया है। 

    रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पोप फ्रांसिस  से मुलाकात करने के लिए वैटिकन पहुंचे, जो कैथोलिक चर्च (Church) के प्रमुख के साथ आमने-सामने उनकी पहली बैठक थी। वैटिकन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (NSA Ajit Dhoval) और विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) भी मोदी के साथ थे।

    प्रधानमंत्री मोदी और कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस के बीच आमने-सामने यह पहली बैठक है। मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिनसे फ्रांसिस ने 2013 में पोप बनने के बाद मुलाकात की है। प्रधानमंत्री वैटिकन सिटी स्टेट के स्टेट सेक्रेटरी कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से भी मुलाकात करेंगे। ऐतिहासिक बैठक से पहले विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को कहा था कि प्रधानमंत्री की पोप के साथ अलग से बैठक होगी।