PM Modis C-130J Super Hercules lands at Karwal Kheri; inauguration of Purvanchal Expressway
File Photo:Twitter

    Loading

    वैटिकन सिटी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शनिवार को पोप फ्रांसिस (Pope Francis) से मुलाकात करने के लिए वैटिकन (Vatican) पहुंचे, जो कैथोलिक चर्च (Church) के प्रमुख के साथ आमने-सामने उनकी पहली बैठक है। वैटिकन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (NSA Ajit Dhoval) और विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) भी मोदी के साथ थे।

    प्रधानमंत्री मोदी और कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस के बीच आमने-सामने यह पहली बैठक है। मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिनसे फ्रांसिस ने 2013 में पोप बनने के बाद मुलाकात की है। प्रधानमंत्री वैटिकन सिटी स्टेट के स्टेट सेक्रेटरी कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से भी मुलाकात करेंगे। ऐतिहासिक बैठक से पहले विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को कहा था कि प्रधानमंत्री की पोप के साथ अलग से बैठक होगी।

    रोम में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा, ”वह पोप से व्यक्तिगत मुलाकात करेंगे।” श्रृंगला ने कहा था , ”कल, प्रधानमंत्री परम पूजनीय पोप फ्रांसिस से वैटिकन सिटी में भेंट करेंगे, और उसके बाद वह जी 20 सत्रों में भाग लेंगे, जहां वह और भी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। हम आपको जानकारी देते रहेंगे।” उन्होंने कहा था कि बैठक के बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हो सकती है। श्रृंगला ने बताया था कि वैटिकन ने वार्ता के लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया है।

    उन्होंने कहा था, ‘‘ मेरा मानना है कि पंरपरा है कि जब परम पूजनीय (पोप) से चर्चा होती है तो कोई एजेंडा नहीं होता और हम इसका सम्मान करते हैं। मैं आश्वस्त हूं कि इस दौरान आम तौर पर वैश्विक परिदृश्य और उन मुद्दों को लेकर जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है चर्चा में शामिल होंगे।” उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19, स्वास्थ्य के मुद्दे, कैसे हम साथ काम कर सकते हैं…ये कुछ विषय हैं जिनपर मेरा मानना है कि आमतौर पर चर्चा होगी।” (एजेंसी)