MODI

Loading

नई दिल्ली. अपने ऑस्ट्रेलिया (Australia) प्रवास के दौरान आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ एक द्विपक्षीय बैठक की है। इस अहम बैठक में ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हो रहे हमलों का मुद्दा भी आज उठा है। वहीं बैठक के बाद PM मोदी और अल्बनीज की ओर से साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की गई। जिसमें PM मोदी ने बहुत ही सख्त लहजे में कहा कि ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले बर्दाश्त नहीं है।

इस अतिमहत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठक में हुई बातचीत के बारे में बताते हुए आज PM मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर होने वाले हमलों और अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों के संबंध में हमने पहले भी बात की जा चुकी है और आज भी इस बाबत बात हुई है। ऐसी में दोनों देशों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों को कोई भी असामाजिक या उपद्रवी तत्व अपने विचारों और एक्शन से आघात पहुंचाए ये हमें कतई बर्दाश्त नहीं है।

वहीं इस बैठक के बारे में बताते हुए PM मोदी ने कहा कि, अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध T-20 मोड में आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीय समुदाय के लोग दोनों देशों के बीच एक जरुरी ब्रिज की तरह हैं। हमने अगले दशक को लेकर रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की और उसे नई ऊंचाइयों को ले जाने की भी बात की।

उन्होंने कहा कि, भारत ऑस्ट्रेलिया संबंधो का परिप्रेक्ष्य केवल दो देशों तक सीमित नहीं है। यह क्षेत्रीय स्थिरता, शांति और विश्व कल्याण से भी जुड़ा है। क्वाड समिट में प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज के साथ हमने इंडो-पैसिफिक पर भी चर्चा की। भारत ऑस्ट्रेलिया सहयोग ग्लोबल साउथ की प्रगति में भी लाभकारी हो सकते हैं।

इस प्रेस कांफ्रेंस में ऑस्ट्रेलियाई PM एंथनी अल्बनीज ने कहा कि, ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों देशों में नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। हमारे दोनों देशों में पहले से ही बहुत मजबूत दोस्ती है और हमारे भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय ने बहुत योगदान दिया है। पीएम मोदी के साथ मिलकर हम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को और भी मजबूत बना रहे हैं।”